कोहली के खेल पर भारतीय कॉमेंटेटर्स ने उठाये सवाल, नाराज इंग्लिश स्पिनर ने सुनाई खरी-खोटी

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रेम स्वान ने पूर्व कप्तान विराट कोहली पर भारतीय कॉमेंटेटर्स के बयान को लेकर कड़ा ऐतराज जताया है. बर्मिंघम में खेले जा रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन विराट कोहली महज 20 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद का शिकार हो गये.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 4, 2022, 02:33 PM IST
  • कोहली पर ज्यादा सख्त होते हैं भारतीय कॉमेंटेटर्स
  • बेन स्टोक्स ने फेंकी थी अनप्लेएबल गेंद
कोहली के खेल पर भारतीय कॉमेंटेटर्स ने उठाये सवाल, नाराज इंग्लिश स्पिनर ने सुनाई खरी-खोटी

नई दिल्ली: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रेम स्वान ने पूर्व कप्तान विराट कोहली पर भारतीय कॉमेंटेटर्स के बयान को लेकर कड़ा ऐतराज जताया है. बर्मिंघम में खेले जा रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन विराट कोहली महज 20 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद का शिकार हो गये. कोहली के सस्ते में वापस लौटने के बाद एक बार फिर से भारतीय कॉमेंटेटर्स ने उनकी तकनीक और खेल को लेकर सवाल उठाने शुरु कर दिये हैं.

इस बीच इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ग्रेम स्वान ने विराट कोहली का बचाव किया है और साफ किया कि बेन स्टोक्स की जिस गेंद पर विराट कोहली आउट हुए हैं वह किसी भी युग के बल्लेबाज के लिये खेल पाना मुश्किल है. ऐसे में उन पर शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं करने के लिये उंगली उठाना सही नहीं है.

कोहली के बचाव में उतरे पुजारा

उल्लेखनीय है कि दूसरी पारी में जब विराट कोहली खेलने पहुंचे तो मैदान पर काफी अच्छी लय में नजर आ रहे थे. जहां पर वो सलामी बैटर चेतेश्वर पुजारा के साथ कुछ ट्रेडमार्क शॉट लगाते नजर आये और आसानी से 20 रन के स्कोर पर पहुंच गये. पारी के 30वें ओवर में बेन स्टोक्स ने एक लेंथ बॉल फेंकी जो कि उनके बल्ले का किनारा  लेकर पहली स्लिप में खड़े जो रूट के हाथ में चली गई.

कोहली इस गेंद को फ्रंट फुट पर खेल रहे थे लेकिन गेंद को मिली अतिरिक्त उछाल ने उनके बल्ले का किनारा लिया और वो आउट हो गये. यह कैच विकेट के पीछे खड़े विकेटकीपर सैम बिलिंग्स के लिये भी आसान नहीं था और गेंद उनके हाथ में लगकर रूट के पास चली गई.

बेन स्टोक्स की गेंद को खेलना था नामुमकिन

सोनी स्पोर्टस पर बात करते हुए स्वान ने कहा कि उनके हिसाब से भारतीय कॉमेंटटर्स कई मौकों पर विराट कोहली के साथ ज्यादा सख्त हो जाते हैं और उनके साथ ज्यादती करते हैं.

उन्होंने कहा,'आपको जो कहना है वो कह सकते हैं, मुझे फर्क नहीं पड़ता है. यह वो गेंद थी जिसके सामने टेस्ट क्रिकेट की किसी भी पीढ़ी का कोई भी बल्लेबाज अपना विकेट नहीं बचा सकता था और अगर वो बचा ले जाता तो इसका मतलब है आप बहुत ही ज्यादा किस्मतवाले हैं. वो पूरी तरह से अनप्लेएबल गेंद थी और अंत में बस एक भाग्यशाली कैच था.' 

स्वान ने आगे बात करते हुए कहा कि इस गेंद पर आप बैक फुट पर खेलते या फिर फ्रंट फुट पर कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि यह आपको चीरते हुए निकल जाती. इंग्लिश नजरिये से कहूं तो मुझे अक्सर लगता है कि भारतीय कॉमेंटेटर्स विराट कोहली पर कुछ ज्यादा ही सख्ती से बात करते हैं, मुझे लगता है कि कोहली को लेकर इनके स्टैंडर्ड कितने ऊंचे हैं जो वो ऐसी बातें कह जाते हैं. मुझे लगता है कि वो आज काफी अच्छी लय में खेल रहे थे.

कोहली चालाकी से कर रहे हैं बल्लेबाजी

स्वान ने इस दौरान कोहली के इंग्लिश परिस्थितियों में आगे बढ़कर खेलने के फैसले का भी बचाव किया और कहा कि उन्हें जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड जैसे गेंदबाजों से शॉर्ट गेंद फेंके जाने की कोई उम्मीद नहीं है.

उन्होंने कहा,'हां वो आगे निकलकर खेलने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वो जानते हैं कि इंग्लिश गेंदबाज ब्रॉड और एंडरसन उन्हें आगे खिलाने की कोशिश कर रहे हैं. जिम्मी विराट के सामने शॉर्ट गेंद फेंककर अपना समय खराब नहीं करना चाहेंगे. मुझे लगता है कि यह काफी समझदारी भरी बल्लेबाजी है.'

इसे भी पढ़ें- भारतीय टीम के चीयर लीडर हैं विराट कोहली, बार्मी-आर्मी ने मैदान में लगाये नारे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़