Blind T20 World Cup 2022: फाइनल में एक नहीं दो बल्लेबाजों ने ठोका शतक, जानें कैसे भारत बना तीसरी बार चैम्पियन

Blind T20 World Cup 2022: सुनील रमेश और कप्तान अजय कुमार रेड्डी के शानदार शतकों की मदद से भारत ने यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए नेत्रहीनों के तीसरे टी-20 विश्व कप में बांग्लादेश को 120 रनों से हराकर लगातार तीसरा खिताब अपने नाम किया.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2022, 07:37 AM IST
  • एक ही ओवर में भारत ने खो दिये थे 2 विकेट
  • फिसड्डी साबित हुए बांग्लादेशी बल्लेबाज, 120 रन से जीता भारत
Blind T20 World Cup 2022: फाइनल में एक नहीं दो बल्लेबाजों ने ठोका शतक, जानें कैसे भारत बना तीसरी बार चैम्पियन

Blind T20 World Cup 2022: भारत और बांग्लादेश के बीच एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गये तीसरे नेत्रहीन टी20 विश्वकप में एक बार फिर से भारतीय टीम का दबदबा देखने को मिला और उसने फाइनल मैच में सुनील रमेश और कप्तान अजय कुमार रेड्डी के शतकों की मदद से लगातार तीसरी बार खिताब जीता है. नेत्रहीनों के लिये आयोजित किये गये इस टी20 विश्वकप को जीतने के क्रम में भारतीय टीम एक भी मैच नहीं हारी.

बांग्लादेश की टीम 278 रन का पीछा करते हुए 157 रन ही बना सकी और 120 रन से मैच हार गई. भारतीय टीम की जीत के बाद कर्नाटक के माननीय राज्यपाल श्री थावर चंद गहलोत ने विजेता टीम को ट्रॉफी से नवाजा. भारतीय कप्तान अजय कुमार रेड्डी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. 

एक ही ओवर में भारत ने खो दिये थे 2 विकेट

फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज सुनील रमेश ने उप कप्तान डी वेंकटेश्वर राव के साथ पारी का आगाज किया. बांग्लादेश फाइनल में इससे बेहतर शुरुआत की उम्मीद नहीं कर सकता था क्योंकि सलमान ने चौथे ओवर में वेंकरेश्वर को आउट कर दिया. भारत को इसी ओवर में दोहरा झटका लगा जब सलमान ने ललित मीणा को स्टंप आउट कर दिया. इस समय भारत का स्कोर 29/2 था. दुर्भाग्य से बांग्लादेश को पारी में सिर्फ यही खुशी मिली क्योंकि सुनील रमेश और कप्तान अजय कुमार रेड्डी का प्रदर्शन शानदार रहा. 

सुनील रमेश ने लगाया टूर्नामेंट का तीसरा शतक

दोनों बल्लेबाजों ने पूरे आत्मविश्वास के साथ बांग्लादेश के गेंदबाजी आक्रमण पर हमला किया और पूरे मैदान पर अपने शॉट खेले. गेंदबाजों के पास भारतीय बल्लेबाजों के हमले का कोई जवाब नहीं था. अजय कुमार रेड्डी को 40 रन पर बल्लेबाजी करते हुए थोड़ी राहत मिली, इसके बाद तो उन्होने लगातार आक्रमक शाट खेलें. बल्लेबाजों ने गेंदबाजी पक्ष को कोई मौका नहीं दिया और उन्होंने रन बनाना जारी रखा. सुनील रमेश ने शतक पूरा किया जो टूर्नामेंट में उनका तीसरा शतक है.

अजय ने भी बनाये 50 गेंदों में बनाये 100 रन

अजय ने पारी कि अंतिम ओवर में यह उपलब्धि हासिल की. बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 248 रन की नाबाद साझेदारी करके अंतिम स्कोर को 20 ओवर में 277 रन के विशाल लक्ष्य तक पहुंचाया. सुनील ने 63 गेंदों पर 24 चौके और एक छक्के की मदद से 136 रन बनाए. अजय ने 50 गेंदों में 100 रन बनाए जिसमें 18 चौके शामिल थे.

भारतीय गेंदबाजों ने की किफायती गेंदबाजी

विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए बंगाल के सलामी बल्लेबाज सलमान और कप्तान मोहम्मद आशिकुर रहमान ने पारी की अच्छी शुरुआत कि लेकिन इस दौरान वो बाउंड्री नहीं लगा सकें. भारतीय गेंदबाजों ने कुछ कड़े ओवर फेंके जिससे औसतन रन रेट बढ़ गया. जिस कारण बांग्लादेशी खिलाड़ी दबाव में दिखें. खासकर पावर प्ले ओवरों के बाद मेहमान टीम फिसड्डी शामिल हुए. ललित मीणा ने पहले विकेट 9वें ओवर में लिया. 

फिसड्डी साबित हुए बांग्लादेशी बल्लेबाज, 120 रन से जीता भारत

जिस समय बांग्लादेशी खिलाड़ियों के बीच 56 रन कि साझेदारी हो चुकी थी दूसरी तरफ सलमान रन बनाने में तेजी लाने की पूरी कोशिश कर रहे थे लेकिन भारतीय टीम अनुशासन्तमक तरीके से बल्लेबाजों को रोक रहे थे. सलमान ने आबिद के साथ दूसरे विकेट के लिए 42 रन और आरिफ उल्लाह के साथ तीसरे विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी की. आबिद ने 18 और आरिफ उल्लाह ने 22 रन बनाए.

सलमान 65 गेंदों पर 77 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने 7 पारियों में 425 रनों के साथ टूर्नामेंट को शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी बनें. बांग्लादेश 20 ओवर की समाप्ति पर केवल 157/3 का स्कोर ही बना सकी, हालांकि आखिरी ओवर में बांग्ला बल्लेबाज में उन्होने झुझारूपन दिखाया लेकिन तब तक बांग्लादेश के पाले से खेल निकल चुका था.

जानें किसे मिला कितना इनाम

सुनील रमेश को फाइनल का मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया और उन्हें बी3 कैटेगरी में मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार भी मिला. भारतीय कप्तान अजय कुमार रेड्डी को बी2 वर्ग में मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. बांग्लादेश के मोहम्मद महमूद राशिद को बी1 वर्ग में मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. उपविजेता को 1,50,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया, जबकि विजेता को 3,00,000 रुपये का नकद पुरस्कार मिला.

इसे भी पढ़ें- IND vs BAN: 5वें दिन बांग्लादेश को कैसे धूल चटाएगी टीम इंडिया, गेंदबाजी कोच ने कर दिया प्लान का खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़