Asia Cup qualification: यूएई को रौंद नेपाल ने रचा इतिहास, भारत पाकिस्तान के साथ खेलेगी एशिया कप

इस साल एशिया कप सितंबर में खेला जाएगा. नेपाल क्रिकेट टीम, संयुक्त अरब अमीरात को हराकर पहली बार एशिया कप में टूर्नामेंट में क्वालीफाई किया है. नेपाल क्रिकेट टीम ने काठमांडू के टीयू क्रिकेट ग्राउंड पर एसीसी पुरुषों के प्रीमियर कप के फाइनल में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को हराकर एशिया कप में खेलने के लिए क्वालीफाई किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 2, 2023, 04:01 PM IST
  • नेपाल एशिया कप के लिए किया क्वालीफाई
  • भारत, पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में है नेपाल
 Asia Cup qualification: यूएई को रौंद नेपाल ने रचा इतिहास, भारत पाकिस्तान के साथ खेलेगी एशिया कप

नई दिल्ली: इस साल एशिया कप सितंबर में खेला जाएगा. नेपाल क्रिकेट टीम, संयुक्त अरब अमीरात को हराकर पहली बार एशिया कप में टूर्नामेंट में क्वालीफाई किया है. नेपाल क्रिकेट टीम ने काठमांडू के टीयू क्रिकेट ग्राउंड पर एसीसी पुरुषों के प्रीमियर कप के फाइनल में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को हराकर एशिया कप में खेलने के लिए क्वालीफाई किया है. एशिया कप में नेपाल को भारत और पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में अंतिम स्थान पर रखा गया है.

नेपाल पहली बार एशिया कप के लिए क्वालीफाई किया
नेपाल की संयुक्त अरब अमीरात पर जीत में 17 वर्षीय गुलशन कुमार झा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. गुलशन ने 84 गेंदों में 67 रनों की बेहतरीन पारी खेली. जिसके बदौलत नेपाल 7 विकेट से विजयी हुआ. इस जीत के साथ नेपाल 2023 एशिया कप के लिए भी अपना टिकट कटा लिया. रोहित पौडेल कप्तानी में नेपाल यह मुकाबला जीतने में कामयाब रहा है.

आयोजन स्थल को लेकर भारत-पाकिस्तान में अनबन
सितंबर में शुरू हो रहे एशिया कप का आयोजन पाकिस्तान में होने वाला है. पर भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव के कारण दोनों देशों में एशिया कप के आयोजन स्थल को लेकर लगातार बहस हो रहा है. पिछले साल ही एशियाई क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह अधिकारिक तौर पर कह चुके हैं कि भारत एशिया कप खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगा.

पाकिस्तान ने दिया तटस्थ खेलने का सुझाव  
जिसके जवाब में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजम सेठी ने एशियाई क्रिकेट परिषद को अपना प्रस्ताव देते हुए कहा कि हमने हाइब्रिड मॉडल से खेलने का फैसला लिया है. जिसमे पाकिस्तान एशिया कप के मैच को अपने घर में और भारत अपने मैच तटस्थ स्थान पर खेलेगा. सेठी ने आगे कहा कि भारत और पाकिस्तान के मैच को किसी भी तटस्थ स्थान पर खेला जा सकता है.

एशिया कप के आयोजन स्थल पर अभी कोई जानकारी नहीं है. आयोजन स्थल के अनिश्चितता के कारण मैचों के कार्यक्रमों की भी जानकारी अभी नहीं दी गई है. एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़