5 क्रिकेटर जो राहुल द्रविड़ की जगह बन सकते हैं भारत के बेस्ट T20 कोच

आशीष नेहरा ने हाल ही में गुजरात टाइटंस की कोचिंग करते हुए उसे पहली ही बार में आईपीएल चैंपियन बना दिया. वे खुद बाएं हाथ के शानदार गेंदबाज थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 11, 2022, 08:56 PM IST
  • अतुल वासन ने की डिविलियर्स के नाम की सिफारिश
  • हरभजन सिंह ने आशीष नेहरा को सराहा
5 क्रिकेटर जो राहुल द्रविड़ की जगह बन सकते हैं भारत के बेस्ट T20 कोच

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी20 वर्ल्डकप में भारतीय टीम का सफर सेमीफाइनल में ही खत्म हो गया. 15 साल बाद चैंपियन बनने का सपना चकनाचूर करते हुए इंग्लिश टीम ने भारत को बाहर का रास्ता दिखाया. 

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 10 विकेट से हार गई थी. इंग्लैंड फाइनल में रविवार को मेलबर्न में पाकिस्तान से भिड़ेगा. इस हार के बाद कोच राहुल द्रविड़ की शैली भी सवालों के घेरे में आ गई. दुनिया की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग आयोजित करने वाले देश के पास 15 ऐसे खिलाड़ी भी नहीं हैं जो टीम को वर्ल्ड चैंपियन बना सकें. अतुल वासन, हरभजन सिंह समेत कई क्रिकेट दिग्गज बीसीसीआई को नया टी20 कोच नियुक्त करने की मांग कर रहे हैं. ये 5 खिलाड़ी भारत के सबसे बेहतरीन टी20 कोच साबित हो सकते हैं-

1- आशीष नेहरा
2- एबी डिविलियर्स
3- गौतम गंभीर
4- डेरेन सैमी
5- कुमारा संगकारा

अतुल वासन ने की डिविलियर्स के नाम की सिफारिश

पूर्व क्रिकेटर अतुल वासन ने भारत की टी20 टीम के लिए पूरी तरह से भिन्न कोचिंग स्टाफ रखने की वकालत करते हुए कहा कि इस छोटे प्रारूप के विश्वकप के लिए एबी डिविलियर्स जैसे पूर्व क्रिकेटरों की सेवाएं लेनी चाहिए. 

वासन ने कहा, ‘‘हमें टी20 और टेस्ट क्रिकेट के लिए एक ही कोचिंग स्टाफ नहीं रखना चाहिए. आपको टी20 प्रारूप के लिए अपने जमाने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की सेवाएं लेनी चाहिए. हम आखिर टी20 विश्व कप के लिए एबी डिविलियर्स की मेंटर (मार्गदर्शक) के रूप में सेवाएं क्यों नहीं ले सकते हैं. वह टीम को बेहतर दिशा दे सकते हैं. वह खिलाड़ियों को शॉट खेलने के बारे में बता सकते हैं.’’ 

उन्होंने कहा,‘‘ इस खेल ने फिर से साबित कर दिया है कि आपको नए लोग चाहिए. 2007 में हमारी टीम में कोई स्टार खिलाड़ी नहीं था और वह युवा खिलाड़ियों की टीम थी और उसने खिताब जीता था. हम हर समय अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अपने बड़े खिलाड़ियों पर जरूरत से ज्यादा भरोसा दिखाते हैं.’’ भारत की तरफ से चार टेस्ट और नौ वनडे खेलने वाले वासन ने कहा कि यह गलतफहमी बन गई है इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अच्छा प्रदर्शन करने वाला खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी अच्छा खेल दिखाएगा. 

हरभजन ने आशीष नेहरा को सराहा 

आशीष नेहरा ने हाल ही में गुजरात टाइटंस की कोचिंग करते हुए उसे पहली ही बार में आईपीएल चैंपियन बना दिया. वे खुद बाएं हाथ के शानदार गेंदबाज थे. टीम इंडिया को इस समय लेफ्ट आर्म पेसर्स की कमी खल रही है. भुवनेश्वर और मोहम्मद शमी 32 साल से ज्यादा की उम्र के हैं और उनमें लिमिटेड ओवर क्रिकेट ज्यादा नजर नहीं आती. इसलिए बीसीसीआई को डेरेन सैमी जैसे दिग्गज खिलाड़ी की टी20 की टीम बनाने का जिम्मा सौंपना चाहिए.

सैमी ने अपनी कप्तानी में दो बार वेस्टइंडीज को 2 बार चैंपियन बनाया जो एक रिकॉर्ड है. सैमी अलग अलग टी20 लीगों में कोचिंग करते भी हैं. गौतम गंभीर और जहीर खान भारत के लीजेंड क्रिकेटर हैं जो टीम इंडिया को संवार सकते हैं. ये दोनों दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों को दबाव वाले मैचों से निपटने का मंत्र देने में सक्षम हैं. 

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2022: 'विश्व में सबसे आगे है पाकिस्तानी क्रिकेट, अरबों रुपए वाली टीम पिछड़ी'

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़