Ram Mandir Ayodhya: कन्नौज के इत्र से महकेंगे अयोध्या के राजा, जानिए कैसे किया गया तैयार?

Ayodhya Ramlala Darshan: रामलला के लिए कन्नौज के इत्र कारोबारियों ने खास इत्र और स्नान के लिए जल तैयार किया है. इस इत्र से सिर्फ रामलला ही नहीं बल्कि पूरा मंदिर महकेगा. 22 जनवरी को होने जा रहे रामलला प्राण-प्रतिष्ठा की जोरों-शोरों से तैयारियां से काहल रही है..

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 11, 2024, 09:03 AM IST
  • रामलला के लिए तैयार किया इत्र
  • कन्नौज से इत्र कारोबारी भेज रहे इत्र
Ram Mandir Ayodhya: कन्नौज के इत्र से महकेंगे अयोध्या के राजा, जानिए कैसे किया गया तैयार?

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है. इस दिन भगवान राम अपने गर्भगृह में विराजेंगे. हर तरफ खुशी का माहौल है. रामलला के अयोध्या नगरी में विराजने की तैयारी लगभग पूरी हो गई है. बता दें कि रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा शुभ मुहूर्त सिर्फ 84 सेकंड का है, जो 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा. बता दें की इस शुभ अवसर पर भगवान राम के लिए कन्नौज के इत्र कारोबारियों ने खास इत्र तैयार किया है. रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त पर इस खास का प्रयोग किया जाएगा. कन्नौज के इत्र कारोबारियों ने खास प्रकार के सुगन्धित जल भी एक रथ पर कन्नौज नगर में भ्रमण करवाकर श्री अयोध्या जी के लिए रवाना किया जाएगा. 

खास तरीके से किया तैयार 
परफ्यूम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कन्नौज में रामलला के लिए तैयार किए गए खास इत्र के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि खुश्बूरदार इत्र और जल को बहुत सी चीजों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. अध्यक्ष पवन त्रिवेदी ने बताया कि गुलाब से ताजे फूलों से जल बनाकर तैयार किया गया है. इस जल से भगवान श्री राम स्नान करेंगे. जल के अलावा इत्र कारोबारियों ने रामलला के लिए इत्र भी त्येयार किया है, जिससे भगवान राम सुगन्धित होंगे. यह इत्र अतर मिट्टी, अतर मोतिया, रूह गुलाब, चंदन के तेल और हिना से तैयार किया गया है. 

ठंड से बचाने का भी रखा ख्याल...
कन्नौज के इत्र व्यवसायियों ने सर्दी को ध्यान में रखते हुए अपने रामलला के लिए अतर शमामा भी बनाया है जो ठंड से बचाने में मदद करता है. बात दें कि जड़ी बूटी के मिश्रण से तैयार किए गए इस इत्र से सिर्फ रामलला ही नहीं बल्कि पूरा मंदिर महकेगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़