Ram Jyoti: प्राण प्रतिष्ठा के दिन आज घर पर राम ज्योति जलाने से दूर होगी गरीबी, जानें किस समय करें प्रज्वलित

Ram Jyoti: आज अभिजीत मुहूर्त में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. प्राण प्रतिष्ठा के बाद शाम को राम ज्योति जलाई जाएगी. मिट्टी के दीपक में रुई और घी की मदद से राम ज्योति जलाएं. आइए जानते हैं कि राम ज्योति किस समय और कैसे जलाएं.   

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 22, 2024, 12:12 PM IST
  • राम ज्योति का दीया कहां रखें
  • इस मंत्र का जाप करें
Ram Jyoti: प्राण प्रतिष्ठा के दिन आज घर पर राम ज्योति जलाने से दूर होगी गरीबी, जानें किस समय करें प्रज्वलित

नई दिल्ली: Ram Jyoti: अयोध्या राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा आज अभिजीत मुहूर्त में होने जा रही है. आज का दिन ऐतिहासिक है. इस दिन का सभी राम भक्तों को वर्षों से इंतजार था. राम लला प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या नगरी समेत देश-विदेश में कई तरह के कार्यक्रम किया जा रहा है. देश-विदेश में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर अधिक उत्साह देखने को मिल रहा है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से आज के दिन राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद घर पर शाम को राम ज्योति जलाने का आग्रह किया है. अगर आप घर पर प्राण प्रतिष्‍ठा के दिन राम ज्योति जलाने की सोच रहे हैं, तो इससे पहले आपको इसके नियमों के बारे में पता होना बेहद आवश्यक है. आइए जानते हैं कि राम ज्योति किस समय और कैसे जलाएं. 

क्या है प्राण प्रतिष्ठा 
 ज्योतिषियों के अनुसार, घर या मंदिर में मूर्ति स्थापना के दौरान प्रतिमा में भगवान की प्राण प्रतिष्ठा की जाती है, ऐसा कहा जाता है प्राण प्रतिष्ठा का मतलब है जीवन देना. प्राण प्रतिष्ठा का मतलब वेदों और पुराणों में स्थापित अनुष्ठानों के माध्यम से एक प्रतिमा को देवता में बदलना है. प्राण प्रतिष्ठा के बाद भगवान को विधिपूर्वक पूजा, भोग आरती किया जाना चाहिए.

राम ज्योति कब और कैसे जलाएं
राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन शाम को राम ज्योति जलाई जाएगी. अगर आप राम ज्योति जलाने की सोच रहे हैं, तो आपको घी का दीपक जलाना चाहिए. आप घर पर 11 या  21 दीपक जलाने चाहिए. राम ज्योति का दीपक रातभर जलना चाहिए. ऐसा करने से प्रभु श्रीराम की कृपा आपके परिवार के सदस्यों बनी रहेगी. जीवन में सुख-शांति आएगी.

इस मंत्र का जाप करें
शुभम करोति कल्याणम,आरोग्यम धन संपदाम, शत्रु बुद्धि विनाशय, दीपम ज्योति नमोस्तुते'.

राम ज्योति का दीया कहां रखें
अयोध्या राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन शाम को राम ज्योति को घर के मंदिर में 11 दीपक रखें. 5 दीपक रसोई में,  11 दीपक घर के मुख्य द्वार पर, आंगन में और तुलसी के पौधे के पास रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़