ये 5 आदतें आपको अमीर बनने से रोकती हैं, तुरंत नहीं छोड़ी तो गरीब बनते नहीं लगेगी देर

Personal Finance Tips: हर कोई अमीर बनना चाहता है, लेकिन ये आदतें हमको गरीब ही रहने देती हैं. जानेंः

Personal Finance Tips: हर कोई अमीर बनना चाहता है, लेकिन ये आदतें हमको गरीब ही रहने देती हैं. जानेंः

1 /5

पर्सनल फाइनेंस का एक मशहूर रूल है जिसे  50-30-20 के तौर पर जाना जाता है. इसमें अपनी इनकम का 50 फीसदी हिस्सा जरूरतों पर खर्च करना चाहिए. 30 प्रतिशत हिस्सा शान-शौक पूरे करने पर और 20 फीसदी हिस्सा निवेश पर खर्च करना चाहिए. इससे आपके पास सेविंग्स के तौर पर बड़ी राशि जमा हो जाएगी. लेकिन ज्यादातर लोग बिना किसी रणनीति के निवेश करते हैं. 

2 /5

अमीर लोग उन चीजों पर खर्च करते हैं जिनसे उनकी संपत्ति बढ़ती जाती है. गोल्ड, स्टॉक या घर ऐसे एसेट्स हैं जिनसे आप अपनी इनकम बढ़ा सकते हैं. लेकिन लोग ज्यादातर उन चीजों पर खर्च करते हैं जिनकी कीमत दिन-ब-दिन गिरती जाती है. जैसे कार, महंगे फोन या ऐसे सामान जिन्हें खरीदने और रखरखाव में काफी खर्चा आता है. इन्हें लायबिलिटी भी कहा जाता है.

3 /5

इमरजेंसी फंड नहीं रखने, हेल्थ इंश्योरेंस नहीं लेने जैसी लापरवाही आदमी को भारी पड़ जाती हैं. अगर इमरजेंसी फंड या हेल्थ इंश्योरेंस नहीं है और आपात स्थिति या बीमारी जैसी हालत होती है तो सेविंग्स चली जाती है. कर्ज के बोझ में भी आदमी चला जाता है. ऐसे में अपनी इनकम के हिसाब से अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस लेना चाहिए और अपने मासिक खर्च का छह गुना इमरजेंसी फंड में रखना चाहिए.

4 /5

कहा जाता है कि जितनी चादर हो उतने ही पैर पसारने चाहिए लेकिन कई बार लो खुद को अमीर दिखाने की चाहत में गरीब हो जाते हैं. दूसरों को अमीर दिखाने के लिए गैरजरूरी चीजों पर खर्च करते हैं या जरूरत से ज्यादा खर्च करते हैं. 

5 /5

कई लोग अपनी इनकम का ज्यादातर हिस्सा ऐसी चीजों पर खर्च कर देते हैं जिनकी ऐसी कोई जरूरत नहीं होती है. इनमें स्मोकिंग करना, शराब पीना, इमोशनल ईटिंग करना, ऑनलाइन गेम या एडल्ट साइट पर पैसे बर्बाद करना आदि शामिल हैं. वहीं विकल्प के होने के बावजूद महंगी कैब का इस्तेमाल करना भी इसमें शामिल है. अमीर लोग अपने खर्च सोच-समझकर करते हैं.