बिना टेस्ट पता चल सकती है शरीर में विटामिन बी12 की कमी, जानें लक्षण

विटामिन B12 हमारे शरीर को विकसित और स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी होता है. इसकी कमी आपके शरीर में कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकती है. विटामिन B12 की कमी होने पर आपके हाथों-पैरों में कमजोरी महसूस हो सकती है और साथ ही शरीर का रंग भी फीका पड़ सकता है.

 

विटामिन B12 हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. ये शरीर के ब्लड सेल्स और नर्व सेल्स को हेल्थी रखने में मददगार होता है. इसकी कमी की वजह से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पर सकता है. आइए जानते है इसके बारे में.

 

1 /5

अगर आपके शरीर में विटामिन B12 की कमी हो जाती है तो ऐसे में शरीर में रेड ब्लड सेल्स का बनना कम हो जाता है. इस वजह से आपके शरीर का रंग भी फीका पड़ सकता है. इसके साथ ही एनीमिया का खतरा भी बढ़ जाता है.

2 /5

विटामिन B12 की कमी होने के कारण आपके जीभ में सूजन की समस्या भी हो सकती है. इसकी वजह से आपके जीभ का रंग भी थोड़ा काला पड़ने लगता है. इस कंडीशन को ग्लोसिटिस के नाम से जाना जाता है.

3 /5

विटामिन B12 शरीर में नर्व फंक्शन को सपोर्ट करता है. अगर शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाती है तो नर्व सेल्स के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह से आपको डिमेंशिया की बीमारी भी हो सकती है.

4 /5

अगर आपके शरीर में विटामिन B12 की कमी होने लगती है तो इस वजह से आपके हाथों और पैरों में झुनझुनी की समस्या शुरू हो जाती है. ये समस्या विटामिन B12 की कमी की ओर इशारा भी होता है. 

5 /5

विटामिन B12 आपके शरीर में खून को बनाने का काम करता है. अगर आपके शरीर में विटामिन B12 की कमी हो जाती है तो ऐसे में आपको अक्सर कमजोरी और थकावट महसूस होने लगेगी.