दिल्ली की दमघोंटू हवा से राहत दिलाएंगे ये योगासन, फेफड़ों पर नहीं पड़ेगा प्रदूषण का असर

Yoga Asans For Lungs: प्रदूषण की समस्या में उष्ट्रासन करना फायदेमंद होता है. इससे फेफड़ों की कार्यक्षमता बढ़ती है और शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है. नियमित उष्ट्रासन का अभ्यास करने से फेफड़ें मजबूत रहते हैं. 

नई दिल्ली: Yoga Asans For Lungs: दिल्ली में एकबार फिर प्रदूषण की चादर बिछ चुकी है. ऐसे में सांस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप भी जहरीली हवा से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसके लिए नियमित इन योगासनों का अभ्यास कर सकते हैं. इससे आपके फेंफड़ें मजबूत रहेंगे. 

1 /5

प्राणायाम:  प्रदूषण होने पर प्राणायाम करने से हमारी श्वसन प्रणाली मजबूत होती है. नियमित इस योगासन का अभ्यास करने से फेफड़ों में प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान से आप बच सकते हैं. वहीं इस योगासन का अभ्यास करने से पेफड़ों की कार्यक्षमता भी बढ़ती है.   

2 /5

गौमुखासन: नियमित गौमुखासन का अभ्यास करने से भी हमारे फेफड़ें हेल्दी रहते हैं. इससे हमारी इम्युनिटी भी मजबूत होती है. प्रदूषण होने पर नियमित गौमुखासन का अभ्यास करने से इसके प्रभाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है.   

3 /5

 भुजंगासन:  भुजंगासन को फेफड़ों के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है. नियमित इसका अभ्यास करने से हमारे फेफड़ें मजबूत रहते हैं. यह योगासन लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. प्रदूषण के नुकसान से बचने के लिए आप  भुजंगासन का अभ्यास कर सकते हैं.    

4 /5

उष्ट्रासन: प्रदूषण की समस्या में उष्ट्रासन करना फायदेमंद होता है. इससे फेफड़ों की कार्यक्षमता बढ़ती है और शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है. नियमित उष्ट्रासन का अभ्यास करने से फेफड़ें मजबूत रहते हैं. इसके अलावा यह आसन मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. 

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.