अत्याधिक हरी मटर देती है कई बीमारियों को हरी झंडी, हो जाएं सावधान

सर्दियों के मौसम में हरी मटर सबकी फेवरेट होती है. ये आयरन, फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है. लेकिन इसका अधिक सेवन आपको अपच, ब्लोटिंग और डायरिया जैसी कई तरह की बीमारियों से भी ग्रसित कर सकता है.

सर्दियों के मौसम में हरी मटर का सेवन लोग काफी चाव से करते हैं. ये कई तरह के पोषक तत्वों और गुणों से भी भरपूर होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिक मात्रा में हरी मटर का सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

 

1 /5

अगर आप अधिक मात्रा में हरी मटर का सेवन करते हैं तो इससे आपको डायरिया की समस्या हो सकती है. हरी मटर प्रोटीन से भरपूर होती है जो की आपके पेट को खराब कर सकती है.  

2 /5

हरी मटर का ज्यादा सेवन करने से ब्लोटिंग की परेशानी भी हो सकती है. इसमें शुगर की ज्यादा मात्रा पाई जाती है जिसे पचाने में काफी समय लगता है. इसकी वजह से आपको गैस और अपच जैसी परेशानियों का सामना करना पर सकता है.

3 /5

किडनी के मरीजों को सीमित मात्रा में ही हरी मटर का सेवन करना चाहिए. इसका अधिक सेवन करने से आपको किडनी से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पर सकता है.

4 /5

हरी मटर में प्रोटीन, फाइबर और अमीनो एसिड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर आप इसका अत्याधिक सेवन करते हैं तो इससे यूरिक एसिड की समस्या बढ़ने लगती है. इसके साथ ही जोड़ों का दर्द भी बढ़ने लगता है.  

5 /5

हरी मटर विटामिंस से भरपूर होती है. इस वजह से इसके अधिक सेवन से आपका खून पतला होने लगता है साथ ही प्लेटलेट्स भी कम हो जाती है. इसके अधिक सेवन से घाव भरने में भी समय लगने लगता है.