कोलेस्ट्रॉल का स्तर होगा कम, ब्रेकफास्ट में शामिल करें 3 फल और ये 3 डिश

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की समस्या आज कल लोगों में काफी आम हो चुकी है. ऐसे में दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके लिए आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में मूंग की दाल और डोसा जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं.

मौजूदा समय में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना लोगों के बीच आम हो चुका है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बढ़ने की वजह से हार्ट से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए आप ब्रेकफॉस्ट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.

1 /5

आपको अपने नाश्ते में ताजे फलों को जरूर शामिल करना चाहिए. ये आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप ब्रेकफास्ट में कीवी, बेरीज और सेब जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं.

2 /5

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप ब्रेकफास्ट में सूजी से बने उपमे को शामिल कर सकते हैं. ये फाइबर और विटामिंस के साथ साथ कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. नाश्ते में इसे शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है.

3 /5

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए आप नाश्ते में मूंग की दाल को जरूर शामिल करें. ये कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इससे आपको कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी.

4 /5

डोसा कई लोगों को बेहद पसंद होता है. इसे नाश्ते में खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. नाश्ते में इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से घटता है. 

5 /5

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी बढ़ा हुआ है तो आप मसालेदार खाने को अपनी डाइट से दूर कर दें. इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में और बढ़ोतरी हो सकती है. ऐसे में आपको इसके सेवन से बचना चाहिए.