रात को सोते समय कहीं आपका मुंह तो नहीं सूखता? हो सकता है डायबिटीज का संकेत

आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार हो रहे हैं. भारत में पिछले कुछ सालों में डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. आइए जानते हैं डायबिटीज बीमारी के लक्षण जो रात को सोते समय नजर आते हैं. 

 

गलत खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी का शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका अभी तक इलाज नहीं मिला है, डायबिटीज की दवाई और डाइट की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है. वहीं पिछले कुछ सालों में भारत में डायबिटीज की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. इस लेख में हम आपको उन संकेत के बारे में बताएंगे जो कि रात को सोते समय नजर आते हैं. 

 

1 /5

मुंह सूखने की समस्या: रात को सोते समय अगर मुंह सूखने की समस्या हो रही है तो इसे इग्नोर न करें. सोते समय मुंह सूखना और बहुत ज्यादा प्यास लगना डायबिटीज का लक्षण हो सकता है. 

2 /5

ज्यादा पसीना आना: एसी या कूलर में सोने के बाद अगर आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है तो यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है. ऐसे में आपको ब्लड शुगर लेवल की जांच करानी चाहिए. 

3 /5

पैरों में झुनझुनी: रात को सोते य अगर पैरों में झुनझुनी होती है या फिर आपके पैर अचानक सुन्न हो जाते हैं तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है. दरअसल ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर पैरों में झुनझुनी होती है.   

4 /5

ज्यादा पेशाब आना: जब ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा अधिक हो जाते हैं तो रात को बार-बार पेशाब आता है. ऐसे में आपकी नींद भी खराब होगी. रात को कई बार पेशाब आता है तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है.   

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.