10 साल से छोटे बच्चे में दिखने लगा है मोटापा, इस डाइट की मदद से करें वजन कम

Child Obesity Controlling Tips: अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से बच्चें कम उम्र में मोटापे का शिकार हो रहे हैं. बच्चों के मोटापे से बचाने के लिए माता पिता इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. 

 

आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से छोटे बच्चों में मोटापे या ओबेसिटी की समस्या देखने को मिल रही है. बच्चे कम उम्र में ही बेडोल तो दिखते हैं इसके अलावा वह सुस्त भी हो जाते हैं. बढ़ता वजन बच्चों के शरीर को अंदर से बीमारियों का घर बना देते हैं. माता-पिता बच्चे को मोटापे से बचाने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर अपने बच्चे को हेल्थी बना सकते हैं. 

1 /5

अगर आपको लग रहा है कि आपके बच्चे का वजन तेजी से बढ़ रहा है. बच्चा पहले की तरह एक्टिव नहीं है तो उनकी ईटिंग हैबिट्स में बदलाव करें. बच्चों को जंक फूड्स और मीठी चीजों से दूर रखें. उनकी डाइट में फाइबर को शामिल करें.   

2 /5

अगर आपका बच्चा लेजी और सुस्त हो गया है तो आप उनकी फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान दें. जिता घर में बैठेंगे उनता ही उनका वजन बढ़ेगा. ऐसे में बच्चों से एक्सरसाइज करवाएं. या फिर उन्हें किसी गेम की क्लास को ज्वॉइन करवा दें.   

3 /5

बच्चों के बढ़ते वजन को देखते हुए उनकी लाइफस्टाइल में बदलाव करें. बच्चों को सारा समय खाने और टीवी देखने से रोके. उनके खाने का टाइम होना चाहिए. टीवी या फोन चलाते समय खान की आदत से भी वजन बढ़ सकता है. बच्चों को केवल डाइनिंग टेबल पर ही खाने पर जोर दें. सुबह जल्दी उठना और रात को जल्दी सोना अच्छी लाइफस्टाइल की निशानी है. 

4 /5

वजन कम करने के लिए डाइट बेहद जरूरी होता है. हेल्दी डाइट की मदद से वजन कम किया जा सकता है. बच्चे के बढ़ते वजन को कम करने के लिए उन्हें हेल्दी डाइट दें. हेल्दी डाइट की मदद से आप अपने बच्चे का वजन कंट्रोल कर सकते हैं.   

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.