प्रेग्नेंसी के दौरान ना पीएं ये जूस, गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है असर


प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना होता है. इस दौरान न केवल वह अपनी सेहत बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे का भी ध्यान रखती हैं. ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान इन 2 हेल्दी जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. 

  • Sep 22, 2024, 17:32 PM IST

प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के जीवन का सबसे खास पल होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना होता है क्योंकि इस दौरान उनकी गर्भ में बच्चा पल रहा होता है. गर्भवती जो कुछ भी खाती है उसका सीधा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है. ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ चीजे नहीं खानी चाहिए. आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान कौन सा जूस नहीं पीना चाहिए. 

1 /5

एलोवेरा जूस: एलोवेरा जूस हेल्दी ड्रिंक होता है. एलोवेरा जूस में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन पाया जाता है जो कि कई तरह की समस्या को दूर करता है. लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान एलोवेरा का जूस पीना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान एलोवेरा जूस क्यों नहीं पीना चाहिए.   

2 /5

प्रेग्नेंसी के दौरान न करें सेवन: एलोवेरा में लेटेक्स होता है जिसे एंथ्राक्विनोन कहा जाता है जो कि यूट्रीन कंट्रक्शन और इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस का कारण बन सकती हैं. ऐसे में एलोवेरा जूस का सेवन करने से मां और बच्चे दोनों को नुकसान हो सकता है.   

3 /5

अनानास का जूस: अनानास का जूस सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है लेकिन प्रेग्नेंट महिला के लिए अनानास का जूस खतरनाक साबित हो सकता है. अनानास के जूस पीने से बच्चे की ग्रोथ पर बुरा असर पड़ सकता है. क्योंकि अनानास में ब्रोमलिन नामक एंजाइन पाया जाता है जिससे नुकसान हो सकता है.   

4 /5

पैक्ड बंद जूस: प्रेग्नेंसी के दौरान भी पैक्ड बंद जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. पैक्ड बंद जूस में चीनी की मात्रा अधिक होती है जिससे बच्चे के विकास पर असर पड़ सकता है. प्रेग्नेंसी के दौरान जूस की जगह आपको ताजा फल का सेवन करना चाहिए. फलों में फाइबर पाया जाता है जो कि प्रेग्नेंसी के दौरान सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

5 /5

Disclaimer यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.