केजरीवाल इस्तीफा देंगे, सिसोदिया भी नहीं संभालेंगे जिम्मेदारी तो कौन बनेगा दिल्ली का अगला सीएम, रेस में ये 2 नाम

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल ने जेल से बाहर आने के बाद रविवार को बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि वह दो दिन में दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि मनीष सिसोदिया भी पद नहीं संभालेंगे. ऐसे में बड़ा सवाल है कि पार्टी किसको सीएम पद की जिम्मेदारी सौंपेगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2024, 01:30 PM IST
  • केजरीवाल देंगे इस्तीफा
  • कौन बनेगा अगला सीएम
केजरीवाल इस्तीफा देंगे, सिसोदिया भी नहीं संभालेंगे जिम्मेदारी तो कौन बनेगा दिल्ली का अगला सीएम, रेस में ये 2 नाम

नई दिल्लीः Arvind Kejriwal: कथित आबकारी नीति घोटाला मामले में जमानत पर बाहर आए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि वो दो दिन बाद सीएम पद से इस्तीफा देंगे. केजरीवाल सीएम पद से इस्तीफा देते हैं तो बड़ा सवाल है कि दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. फिलहाल देखा जाए तो रेस में 3 नाम हैं जो दिल्ली के मुख्यमंत्री पद पर बैठ सकते हैं.

सीएम की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे 

दरअसल जमानत से बाहर आने के बाद केजरीवाल ने रविवार को आम आदमी पार्टी मुख्यालय में कहा, 'मैं दो दिन बाद इस्तीफा देने जा रहा हूं, लोगों से पूछूंगा कि क्या मैं ईमानदार हूं, जब तक वे जवाब नहीं देते, मैं मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठूंगा.'

उन्होंने कहा, 'मैं मुख्यमंत्री की कुर्सी पर तभी बैठूंगा जब लोग मुझे ईमानदारी का प्रमाणपत्र देंगे. जेल से बाहर आने के बाद अग्निपरीक्षा देना चाहता हूं. मैं मुख्यमंत्री और सिसोदिया उपमुख्यमंत्री तभी बनेंगे जब लोग कहेंगे कि हम ईमानदार हैं. फरवरी में चुनाव हैं, मैं मांग करता हूं कि ये चुनाव नवंबर में महाराष्ट्र के साथ कराए जाएं. जब तक आपका फैसला नहीं आएगा तब तक मैं जिम्मेदारी नहीं संभालूंगा और जब तक चुनाव नहीं होता तब तक मेरी जगह आम आदमी पार्टी से कोई और सीएम बनेगा.' 

अब सवाल ये है कि कौन आम आदमी पार्टी से अगला सीएम बन सकता है. फिलहाल रेस में तीन बड़े नाम हैं. जो केजरीवाल की जगह दिल्ली के सीएम पद की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं.

आतिशी की दावेदारी मजबूत

अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने के दौरान  आतिशी दिल्ली सरकार का चेहरा बनकर उभरी थीं. इसके अलावा पिछले साल हुए मंत्रिमंडल विस्तार में भी आतिशी का कद बढ़ा था. फिलहाल वह शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, पर्यटन, पावर आदि के साथ सबसे ज्यादा विभाग संभाल रही हैं. वह पार्टी की प्रमुख महिला चेहरा हैं और अपनी कम्युनिकेशन स्किल के लिए भी जानी जाती हैं. वह मनीष सिसोदिया की सलाहकार भी रह चुकी हैं. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ीं आतिशी ने जब केजरीवाल, सिसोदिया जैसे नेता जेल में थे तब अहम मुद्दों पर पार्टी की बाद प्रमुखता से रखी थी. वह आम आदमी पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी की सदस्य भी है.

सौरभ भारद्वाज भी हैं दौड़ में

जब से पार्टी के नेता एक-एक करके जेल में गए तब से पार्टी में आतिशी के साथ-साथ दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज भी प्रमुखता से पार्टी के फोरम में दिखे. युवा होने के साथ-साथ सौरभ भारद्वाज दिल्ली सरकार में कई विजिलेंस, हेल्थ, अर्बन डेवलपमेंट, वाटर समेत कई अहम विभाग संभाल रहे हैं. ऐसे में उनका दावा भी सीएम पद के लिए मजबूत नजर आ रहा है.

हालांकि राजनीतिक जानकारों की मानें तो अरविंद केजरीवाल अपने किसी विश्वस्त को ही सीएम की कुर्सी पर बिठाएंगे क्योंकि राजनीति में किसी भी तरह की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. और हाल ही में झारखंड में पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के बीजेपी ज्वाइन करने का प्रकरण जरूर केजरीवाल के जेहन में भी होगा.

यह भी पढ़िएः Arvind Kejriwal Resign: अरविंद केजरीवाल ने किया बड़ा ऐलान, बोले- 2 दिन बाद इस्तीफा दूंगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़