क्या है ताइवान एक्स्पो जिसका महाराष्ट्र में हो रहा आयोजन, फडणवीस ने किया धन्यवाद

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए फडणवीस ने कहा कि 2018 और 2019 में हमारी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दो सफल आयोजन करने के बाद पहली बार यह प्रदर्शनी दिल्ली के बाहर आयोजित की जा रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 5, 2023, 06:58 PM IST
  • जानिए क्या बोले देवेंद्र फडणवीस
  • जानिए क्या है ताइवान एक्सपो
क्या है ताइवान एक्स्पो जिसका महाराष्ट्र में हो रहा आयोजन, फडणवीस ने किया धन्यवाद

नई दिल्लीः महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने ताइवान एक्सपो 2023 का शुभारंभ किया है. इस दौरान डिप्टी सीएम ने ताइवान एक्सटर्नल ट्रेड डेवलपमेंट काउंसिल (TAITRA) के चेयरमैन जेम्स सीएफ हुंग को महाराष्ट्र में प्रदर्शनी के आयोजन के लिए धन्यवाद भी कहा. यह प्रदर्शनी 5 से 7 अक्टूबर तक गोरेगांव के एक्जीबिशन सेंटर में आयोजित की जा रही है.

क्या बोले फडणवीस
उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए फडणवीस ने कहा कि 2018 और 2019 में हमारी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दो सफल आयोजन करने के बाद पहली बार यह प्रदर्शनी दिल्ली के बाहर आयोजित की जा रही है. मैं भारत की आर्थिक और मनोरंजन की राजधानी मुंबई में आप सभी का स्वागत करता हूं.

कौन हैं TAITRA के चेयरमैन जेम्स सी. एफ. हुंग?

चेयरमैन हुंग ताइपे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को. (Taipei World Trade Center Co., LTD.) लिमिटेड के चेयरमैन हैं. तीन दशकों तक उन्होंने ताइवान के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को लेकर काम किया है. ताइवान एक्सपो TAITRA द्वारा आयोजित सबसे बड़े आयोजनों में से एक है.

महाराष्ट्र अर्थव्यवस्था का पावरहाउस
उप मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र भारतीय अर्थव्यवस्था का पावरहाउस है और भारत की जीडीपी में 15 प्रतिशत से अधिक और भारत के निर्यात का 21 प्रतिशत योगदान महाराष्ट्र देता है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र भारत के FDI में भी 29 प्रतिशत और औद्योगिक उत्पादन में 20 प्रतिशत का सहयोग करता है.

सीएम फडणवीस ने कहा- '2028 तक 1 ट्रिलियन डॉलर जीडीपी तक पहुंचने का लक्ष्य है और भारत को अगर तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना है तो महाराष्ट्र को भी इसमें अहम भूमिका निभानी पड़ेगी.'

ये कंपनियां होंगी शामिल

बेनक्यू कॉर्पोरेशन, कॉम्पैल इलेक्ट्रॉनिक्स, मास्टर ट्रांस्पोर्टेशन बस मैन्यूफैक्चरिंग लिमिटेड, ट्रॉन एनर्जी टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन, टेको इलेक्ट्रिक एंड मशीनरी को. लिमिटेड, फोर्मोसा स्मार्ट एनर्जी टेक कॉर्पोरेशन, डी-लिंक (इंडिया) लिमिटेड.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़