Agniveer Scheme: क्या है अग्निवीर योजना, जिस पर रक्षा मंत्री का बयान हो रहा Viral?

What is Agniveer Scheme: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि यदि जरूरत पड़ी तो सरकार अग्निवीर भर्ती योजना में बदलाव करेगी. बता दें कि इस योजना का देश के कई इलाकों में विरोध और आलोचना ही रही थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 28, 2024, 05:11 PM IST
  • 2022 में शुरू हुई थी अग्निवीर योजना
  • रक्षा मंत्री ओले- जरूरत पड़ी तो बदलाव करेंगे
Agniveer Scheme: क्या है अग्निवीर योजना, जिस पर रक्षा मंत्री का बयान हो रहा Viral?

नई दिल्ली: What is Agniveer Scheme: देश में कई जगहों पर अग्निवीर योजना को लेकर आक्रोश देखा गया था. हरियाणा और राजास्थान के शेखावाटी के इलाके में युवाओं ने इसको लेकर धरना प्रदर्शन भी किया था. अब लोकसभा चुनाव से ठीक पहले देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि यदि जरूरत पड़ी तो सरकार अग्निवीर भर्ती योजना में बदलाव करेगी. 

क्या बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह?
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने टाइम्स नाऊ के एक इंटरव्यू में कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि अग्निवीरों का भविष्य सुरक्षित रहे. यदि जरूरत पड़ी तो इस योजना में बदलाव भी किया जा सकता है. रक्षा बलों में युवावस्था आवश्यक है. मेरा मानना है कि युवा अधिक उत्साही हैं, वे अधिक टेक्नो-फ्रेंडली हैं. हमने इस बात ध्यान रखा है कि अग्निवीरों का भविष्य सुरक्षित रहे. यदि आवश्यकता पड़ती है तो हम इस स्कीम में बदलाव भी करेंगे. हालांकि, राजनाथ सिंह ने यह नहीं कहा कि स्कीम को बंद कर दिया जाएगा.

क्या है अग्निवीर भर्ती स्कीम?
केंद्र की मोदी सरकार ने 14 जून, 2022 को सशस्त्र बलों भर्ती होने के लिए अग्निवीर योजना को शुरू किया था. इस योजना के तहत चार साल की अवधि के लिए युवाओं को अग्निवीर के रूप में मान्यता दी जाएगी. सरकार ने तय किया कि अग्निवीर भारतीय सेना में अलग से एक रैंक होगी.

इन सुविधाओं का नहीं मिलता है फायदा
इस योजना के तहत अग्निवीरों को हेल्थ स्कीम, पेंशन या ग्रेच्युटी जैसी सुविधाओं का फायदा नहीं मिलेगा. न ही Ex Serviceman का दर्जा मिलेगा. नौकरी करने के दौरान भी DA और मिलिट्री सर्विस पे नहीं मिलेगा.

इन सुविधाओं का मिलता है लाभ 
सरकार के मुताबिक, अग्निवीरों को राशन, यूनिफॉर्म और ट्रेवल के भत्ते मिलेंगे. यदि बाद में वे दूसरी जगह पर भर्ती होना चाहते हैं तो उन्हें तरजीह भी दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Tejas Mk1A: हवा, पानी, जमीन... कहीं नहीं बचेगा दुश्मन, जानें कितना ताकतवर है ये फाइटर जेट?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़