6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर वोटिंग, यूपी की घोसी हॉट सीट; जानें कब आएंगे रिजल्ट

Bypoll Elections: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है. यूपी और झारखंड में एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है. जबकि बंगाल में माकपा और टीएमसी भी मैदान में हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2023, 09:12 AM IST
  • 8 सितंबर को की जाएगी मतगणना
  • यूपी में सपा-भाजपा के बीच कांटे की टक्कर
6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर वोटिंग, यूपी की घोसी हॉट सीट; जानें कब आएंगे रिजल्ट

नई दिल्ली: साल 2024 के लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) और इस साल होने वाले 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) से पहले 6 राज्यों की 7 सीटों पर आज उपचुनाव हो रहे हैं. सातों विधानसभा सीटों पर राजनीतिक दल जोर-आजमाइश कर चुके हैं. फिलहाल वोटिंग शुरू हो चुकी है. 

इनमें उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, केरल, झारखंड और उत्तराखंड की एक-एक सीटों पर वोटिंग है. जबकि त्रिपुरा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट पड़ रहे हैं. इन सभी सीटों पर वोटिंग के दो दिन बाद 8 सितंबर को परिणाम घोषित किया जाएगा. 

यूपी की घोसी सबसे चर्चित सीट
6 राज्यों में यूपी की घोसी विधानसभा सीट सबसे ज्यादा चर्चा में हैं. यहां पर इंडिया वर्सेस एनडीए गठबंधन के बीच मुकाबला है. यहां पर इंडिया गठबंधन की ओर से समाजवादी पार्टी ने अपना उम्मीदवार उतारा है. जबकि एनडीए की ओर से भाजपा ने मैदान संभाला है. यहां पर कांग्रेस, आप और लेफ्ट सपा को समर्थन दे चुके हैं. जबकि मायावती ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा. 

सुभसपा प्रमुख ओपी राजभर इस सीट पर भाजपा के लिए आक्रमक तरीके से प्रचार कर रहे हैं. जबकि अखिलेश यादव की ओर से शिवपाल व रामगोपाल यादव ने मोर्चा संभाला है. यह सीट सपा विधायक दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. दारा सिंह भाजपा में चले गए थे और पार्टी ने उन्हें ही उम्मीदवार बनाया है. जबकि सपा ने सुधाकर सिंह को उतारा हैं. 

त्रिपुरा में भाजपा और सीपीआईएम के बीच मुकाबला
त्रिपुरा में सिपाहीजाला जिले की धनपुर और बोक्सानगर सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. यहां सत्ताधारी भाजपा और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPIM) के बीच मुकाबला है, क्षेत्रीय पार्टी टिपरा मोथा चुनाव नहीं लड़ रही है. 

बंगाल में तीन पार्टियों में टक्कर 
पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी विधानसभा सीट पर उपचुनाव है. इस सीट से राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी टीएमसी के उम्मीदवार निर्मल चंद्र रॉय हैं. जबकि भाजपा यहां से तापसी रॉय को लड़वा रही है. माकपा ने ईश्वर चंद्र रॉय को उम्मीदवार बनाया है. 

केरल में त्रिकोणीय संघर्ष
केरल में पुडुपल्ली विधानसभा सीट पर तीन पार्टियों के बीच संघर्ष है. सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ), कांग्रेस नीत संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) और भाजपा के बीच मुकाबला है. पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी.

झारखंड में भी एनडीए वर्सेस इंडिया
झारखंड की डुमरी सीट पूर्व शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन के बाद खाली हुई. इस सीट पर सीधा मुकाबला एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच है. इंडिया ने महतो की पत्नी बेबी देवी को उम्मीदवार बनाया गया है. जबकि एनडीए ने यशोदा देवी को मैदान में उतारा है.

उत्तराखंड में कांग्रेस और भाजपा के बीच संघर्ष
उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट चंदन सिंह के निधन के बाद खाली हुई है. बीजेपी ने यहां चंदन सिंह की पत्नी पार्वती दास को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने बसंत कुमार को मैदान में उतारा है. 

ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले गहलोत ने दिखाया 'कॉन्फिडेंस', 2030 तक राजस्थान को विकसित करने को जनता से मांगे सुझाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़