नौकरी से ध्यान भटका रहा सोशल मीडिया! नई रिसर्च में खुलासा, '30 मिनट' बदल सकते हैं जिंदगी

रिसर्च मैगजीन ‘बिहेवियर एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी’ में प्रकाशित हुई है. रिसर्च के लिए 166 लोगों को शामिल किया गया जिनमें से सभी नौकरी करते थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 17, 2023, 06:45 PM IST
  • नई रिसर्च में हुआ है खुलासा.
  • जर्मनी में प्रकाशित हुई रिसर्च.
नौकरी से ध्यान भटका रहा सोशल मीडिया! नई रिसर्च में खुलासा, '30 मिनट' बदल सकते हैं जिंदगी

नई दिल्ली. मोबाइल फोन का इस्तेमाल बढ़ने के साथ ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी बढ़ता जा रहा है. मोबाइल से चिपके सोशल मीडिया ऐप्स पर लोग दिन के 24 घंटे का बड़ा हिस्सा खर्च कर रहे हैं. लेकिन एक नई रिसर्च के मुताबिक सोशल मीडिया का उपयोग 30 मिनट तक कम करके मानसिक स्वास्थ्य को दुरूस्त करने के साथ ही नौकरी के प्रति संतुष्टि की भावना में सुधार लाने में मदद मिलती है जबकि इसका लगातार उपयोग करने वाले लोगों को अपने काम पर ध्यान लगाने में मुश्किल होती है.

कम होती है ध्यान भटकने की समस्या
जर्मनी में रुर यूनिवर्सिटी, बोचम और जर्मन सेंटर फॉर मेंटल हेल्थ के रिसर्चर्स ने पाया कि सोशल मीडिया से दूरी बनाने से लोगों को अपना काम करने का अधिक वक्त मिलता है और उन्हें ध्यान भटकने की समस्या भी कम होती है. सोशल मीडिया का कम इस्तेमाल करने से उपयोगकर्ताओं को काम का दबाव कम महसूस होता है और उनमें बेचैनी या घबराहट भी कम होती है.

प्रतिष्ठित मैगजीन की रिसर्च
यह रिसर्च मैगजीन ‘बिहेवियर एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी’ में प्रकाशित हुई है. रिसर्च के लिए 166 लोगों को शामिल किया गया जिनमें से सभी नौकरी करते थे और वे बिना काम के सोशल मीडिया पर हर दिन कम से कम 35 मिनट का वक्त बिताते हैं.

लेखक ने क्या कहा
इस रिसर्च के लेखक जूलिया ब्रेलोव्स्किया ने कहा-जो लोग सोशल मीडिया फीड पर नजर रखने के लिए अपना काम रोक देते हैं, उनके लिए अपने काम पर ध्यान केंद्रित करना और मुश्किल हो जाता है.  ब्रेलोव्स्किया ने कहा-हमने पाया कि जिन लोगों ने सोशल मीडिया पर हर दिन 30 मिनट से कम वक्त बिताया उनमें मानसिक स्वास्थ्य और नौकरी के प्रति संतुष्टि की भावना में सुधार आया.

इसे पढ़ें; संसद की सुरक्षा में चूक पर पीएम मोदी बोले- यह काफी गंभीर मामला, विपक्ष को नहीं खड़ा करना चाहिए विवाद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़