जनसंख्या विस्फोट पर RSS के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने जताई चिंता, बोले- हिंदुओं की संख्या हो रही कम

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने देश में जनसंख्या विस्फोट चिंताजनक है इसलिए इस विषय पर समग्रता व एकात्मता से विचार करके सब पर लागू होने वाली जनसंख्या नीति बननी चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2022, 10:17 PM IST
  • 'देश के कई हिस्सों में हो रहा मतांतरण'
  • सभी मंडलों में शाखा पहुंचाने की योजना
जनसंख्या विस्फोट पर RSS के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने जताई चिंता, बोले- हिंदुओं की संख्या हो रही कम

नई दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि देश में जनसंख्या विस्फोट चिंताजनक है इसलिए इस विषय पर समग्रता व एकात्मता से विचार करके सब पर लागू होने वाली जनसंख्या नीति बननी चाहिए.

'युवाओं की संख्या हो जाएगी कम'
संघ के सरकार्यवाह प्रयागराज के गौहनिया स्थित जयपुरिया स्कूल के वात्सल्य परिसर में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे. जनसंख्या असंतुलन से संबंधित एक सवाल के जवाब में संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि विगत 40-50 वर्षों से जनसंख्या नियंत्रण पर जोर देने के कारण प्रत्येक परिवार की औसत जनसंख्या 3.4 से कम होकर 1.9 हो गई है. इसके चलते भारत में एक समय ऐसा आएगा जब युवाओं की जनसंख्या कम हो जाएगी और वृद्ध लोगों की आबादी अधिक होगी, यह चिंताजनक है.

'देश के कई हिस्सों में हो रहा मतांतरण'
उन्होंने कहा कि मतांतरण होने से हिंदुओं की संख्या कम हो रही है. देश के कई हिस्सों में मतांतरण की साजिश चल रही है. कुछ सीमावर्ती क्षेत्रों में घुसपैठ भी हो रही है. सरकार्यवाह ने कहा कि जनसंख्या असंतुलन के कारण कई देशों में विभाजन की नौबत आई है. भारत का विभाजन भी जनसंख्या असंतुलन के कारण हो चुका है.

सभी मंडलों में शाखा पहुंचाने की योजना
सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने बताया कि वर्ष 2024 के अंत तक हिंदुस्तान के सभी मंडलों में शाखा पहुंचाने की योजना बनाई गई है. उन्होंने बताया कि कुछ प्रांतों में यह कार्य चुनिंदा मंडलों में 99 प्रतिशत तक पूरा कर लिया है. चित्तौड़, ब्रज व केरल प्रांत में मंडल स्तर तक शाखाएं खुल गई है. सरकार्यवाह ने बताया कि पहले देश में 54382 संघ की शाखाएं थी. अब वर्तमान में 61045 शाखाएं लग रही हैं. साप्ताहिक मिलन में भी 4000 और मासिक संघ मंडली में विगत एक वर्ष में 1800 की बढ़ोतरी हुई है.

2025 में संघ की स्थापना के 100 वर्ष होंगे पूरे
सरकार्यवाह ने बताया कि वर्ष 2025 में संघ की स्थापना के 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं. इस निमित्त संघ कार्य के लिए समय देने के लिए देशभर में तीन हजार युवक शताब्दी विस्तारक के नाते निकले हैं. अभी एक हजार शताब्दी विस्तारक और निकलने हैं. देश को युवा देश बनाए रखने के लिए संख्या को संतुलित रखने पर उन्होंने जोर दिया. 

वहीं मतांतरण और बाहरी घुसपैठ जैसे दुष्चक्र के कारण होने वाली जनसंख्या असंतुलन पर चिंता भी व्यक्त की.

'जनजातीय समुदाय भी संघ से जुड़ना चाहता है'
उन्होंने कहा कि स्वाभिमान जागरण के कारण ही पूर्वोत्तर राज्यों के जनजातीय समुदाय के लोग अब संघ से भी जुड़ना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि मेघालय और त्रिपुरा राज्य के जनजाति समुदाय के लोग संघ के सरसंघचालक को भी इस बोध के साथ आमंत्रित करने लगे हैं. कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों के जनजातीय समुदाय के लोगों में भी स्वाभिमान जागरण के कारण 'मैं भी हिन्दू हूं' का बोध विकसित हुआ है.

दत्तात्रेय होसबाले ने बताया कि संगम नगरी में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में जनसंख्या असंतुलन, महिला सहभागिता, मतांतरण और आर्थिक स्वावलंबन जैसे महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई तथा संघ कार्यों को विस्तार प्रदान करने की विस्तृत कार्ययोजना के संबंध में विचार मंथन हुआ.

यह भी पढ़िएः ब्रिटेनः भारतवंशी सुएला ब्रेवरमैन का गृह मंत्री पद से इस्तीफा, भारत को लेकर उनके इस बयान से बढ़ा था तनाव

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़