Maharashtra Politics: राज बिगाड़ेंगे मिजाज... MNS के अकेले चुनाव लड़ने से BJP को कितना नुकसान?

 Raj Thackeray MNS: राज ठाकरे ने महाराष्ट्र की 225 से 250 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. इससे पहले लोकसभा चुनाव में राज ठाकरे ने NDA को समर्थन दिया था. लेकिन अब उनके अकेले चुनाव लड़ने के ऐलान से भाजपा की धड़कनें बढ़ गई हैं.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jul 26, 2024, 12:04 PM IST
  • राज ने 2009 में बनाई पार्टी
  • तब 13 सीटों पर जीत दर्ज की
Maharashtra Politics: राज बिगाड़ेंगे मिजाज... MNS के अकेले चुनाव लड़ने से BJP को कितना नुकसान?

नई दिल्ली: Raj Thackeray MNS: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे ने विधानसभा चुनाव में अकेले उतरने का ऐलान कर दिया है. पार्टी मीटिंग में तय हुआ कि MNS महाराष्ट्र की 288  सीटों में से 225 से 250 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है. गुरूवार को मुंबई में हुई मीटिंग में राज ठाकरे ने महायुति गठबंधन को छोड़ने का फैसला किया, जबकि लोकसभा चुनाव में उन्होंने NDA को समर्थन दिया था. ऐसे में सवाल ये उठता है कि राज ठाकरे के चुनाव में उतरने से किसे नुकसान होगा? 

1 अगस्त से महाराष्ट्र के दौरे पर
MNS प्रमुख राज ठाकरे 1 अगस्त, 2024 से महाराष्ट्र का दौरा करेंगे, ताकि पार्टी के कार्यकर्ताओं से फीडबैक लिया जा सके. ठाकरे ने हर जिले में पांच नेताओं की एक टीम भी बनाई है, जो संभावित उम्मीदवारों की पहचान करेगी, साथ ही ये भी जांचेगी कि वे कितने मजबूत हैं.

राज ठाकरे से BJP को कितना नुकसान?
राज ठाकरे का प्रभाव महाराष्ट्र के तीन जिलों में माना जाता है. ये हैं मुंबई, पुणे और नासिक. मुंबई में 36 विधानसभा सीटें हैं. पुणे में 21 विधानसभा सीटें हैं और नासिक में 15 विधानसभा सीटें हैं. कुल मिलाकर 72 विधानसभा सीटें ऐसी हैं, जहां पर MNS एक्टिव हैं, इन सीटों पर मराठी वोटर्स की संख्या भी अधिक है. कट्टर मराठी लोग राज ठाकरे से एक कनेक्ट महसूस करते हैं. लोकसभा चुनाव के दौरान इन जिलों की 10 लोकसभा सीटों को साधने के लिए भाजपा राज को NDA में लेकर आई थी. अब राज चले गए हैं तो NDA और शिवसेना (शिंदे गुट) को नुकसान हो सकता है. राज ठाकरे के पास 2.25% मराठी वोटर माने जाते हैं, जो कड़े चुनाव में निर्णायक भी साबित हो सकते हैं.

अब तक विधानसभा चुनाव में कैसा रहा परफॉर्मेंस?
राज ठाकरे की पार्टी ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 2009 के विधानसभा चुनाव में किया था. इसके बाद पार्टी का प्रदर्शन लगातार गिरता हुआ नजर आया. आज तक उनकी पार्टी लोकसभा की एक भी सीट नहीं जीत पाई है. आइए, जानते हैं कि विधानसभा चुनाव में MNS की परफॉर्मेंस कैसी रही?

विधानसभा चुनाव कितनी सीटों पर लड़े कितनी सीटों पर जीते कितने प्रतिशत वोट
2019 101 1 2.25%
2014 219 1 3.2%
2009 143 13 5.71

 

ये भी पढ़ें- क्यों हटाए गए सीपी जोशी और सम्राट चौधरी, राजस्थान और बिहार में BJP के प्रदेश अध्यक्ष बदलने के क्या मायने?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़