महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल होंगी राष्ट्रपति मुर्मू, जानिए उनका लंदन का कार्यक्रम

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना जताने के लिए 17 से 19 सितंबर तक लंदन की यात्रा करेंगी. विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2022, 06:41 PM IST
  • 8 सितंबर को हो गया था महारानी का निधन
  • भारत में घोषित किया गया था शोक
महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल होंगी राष्ट्रपति मुर्मू, जानिए उनका लंदन का कार्यक्रम

नई दिल्लीः राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना जताने के लिए 17 से 19 सितंबर तक लंदन की यात्रा करेंगी. विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी. 

8 सितंबर को हो गया था निधन
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर को निधन हो गया था. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महारानी के निधन पर शोक जताया है. विदेश मंत्री एस. जयशंकर 12 सितंबर को यहां ब्रिटिश उच्चायोग गए और भारत की ओर से संवेदना जताई. 

भारत में घोषित किया गया था शोक
महारानी के निधन पर भारत ने रविवार को एक दिन का राष्ट्रीय शोक भी घोषित किया था. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 साल के शासनकाल में, भारत और ब्रिटेन के संबंध काफी विकसित और प्रगाढ़ हुए हैं. राष्ट्रमंडल के प्रमुख के रूप में उन्होंने दुनिया भर के लाखों लोगों के कल्याण के लिए अहम भूमिका निभाई. 

19 सितंबर को किया जाएगा अंतिम संस्कार
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में आठ सितंबर को निधन हो गया था. उनका 19 सितंबर को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा.

लंदन के आसपास लोगों की भीड़ जमा
वहीं, बुधवार को होने वाली महारानी ऐलिजाबेथ की अंतिम विदाई के लिए लंदन के आसपास लोग जमा होने लगे हैं. महारानी के प्रशासनिक मुख्यालय और शाही आवास बकिंघम पैलेस से दिवंगत महारानी के ताबूत को तोप गाड़ी पर रखकर संसद भवन ले जाया जाएगा, जहां महारानी की पार्थिव देह चार दिन तक रखी जाएगी. इस तोप गाड़ी को घोड़ें खींचेंगे. 

महाराजा चार्ल्स तृतीय और शाही परिवार के अन्य सदस्य ताबूत गाड़ी के पीछे चलेंगे. ताबूत यात्रा शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही बकिंघम पैलेस के बाहर ‘द मॉल’ पर और टेम्स नदी के किनारे हजारों लोग जुट रहे हैं. यह भीड़ महारानी के प्रति सम्मान और उनके निधन पर देशभर में फैली शोक की लहर की ताजा झलक है.

यह भी पढ़िएः बांग्लादेश की T20 World Cup टीम से धाकड़ कप्तान बाहर, खिलाड़ियों का सेलेक्शन देख रह जाएंगे हैरान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़