तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, समारोह में इन पड़ोसी मुल्कों के प्रमुख होंगे शामिल

Narendra Modi Oath Ceremony: देश में लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आ गए हैं. एक बार फिर बीजेपी देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. हालांकि, पार्टी के पास अपने दम पर सरकार बनाने की बहुमत नहीं है. लिहाजा देश में एनडीए की सरकार बनने जा रही है और पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ रविवार 9 जून को लेंगे. इस दौरान समारोह में कई पड़ोसी देशों के प्रमुख भी शामिल रहेंगे. आइए जानते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 8, 2024, 07:55 AM IST
  • समारोह में नेपाल के पीएम रहेंगे मौजूद
  • 8 जून को होना था शपथ समारोह
तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, समारोह में इन पड़ोसी मुल्कों के प्रमुख होंगे शामिल

नई दिल्लीः Narendra Modi Oath Ceremony: देश में लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आ गए हैं. एक बार फिर बीजेपी देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. हालांकि, पार्टी के पास अपने दम पर सरकार बनाने की बहुमत नहीं है. लिहाजा देश में एनडीए की सरकार बनने जा रही है और पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ रविवार 9 जून को लेंगे. इस दौरान समारोह में कई पड़ोसी देशों के प्रमुख भी शामिल रहेंगे. आइए जानते हैं. 

समारोह में नेपाल के पीएम रहेंगे मौजूद 
रिपोर्ट्स की मानें, तो पीएम मोदी की शपथ समारोह में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भी शामिल रहेंगे. शपथ समारोह में शामिल होने के लिए ये दोनों लोग 9 जून को ही दिल्ली पहुंचेंगे. इन दोनों के अलावा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी शपथ समारोह में शामिल होंगी. रिपोर्ट्स की मानें, तो शेख हसीना समारोह का हिस्सा बनने के लिए 8 जून को ढाका से रवाना होंगी. 

8 जून को दिल्ली के लिए रवाना होंगी शेख हसीना 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो पीएम शेख हसीना शनिवार 8 जून को सुबह 11 बजे से ढाका से दिल्ली के लिए रवाना होंगी और पीएम मोदी की शपथ समारोह में भाग लेने के बाद 10 जून को दोपहर वे वापस बांग्लादेश के लिए रवाना हो जाएंगी. लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा की नेतृत्व वाली एनडीए को बहुमत मिलने के बाद श्रीलंका के राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने पीएम मोदी को फोन पर बधाई दी थी. 

8 जून को होना था शपथ समारोह 
बता दें कि इस बार देश में 18वीं लोकसभा चुनाव का आयोजन कुल 7 चरणों में किया गया है. वहीं, नतीजे 4 जून को जारी किए गए. इसमें बीजेपी की नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन को कुल 294 सीटों पर जीत मिली है, जबकि विपक्षी गठबंधन इंडिया 234 सीटों पर जीत हासिल की है. पहले शपथ समारोह का आयोजन 8 जून को होने वाला था लेकिन बाद में इसे आगे बढ़ा दिया गया और अब शपथ समारोह का आयोजन 9 जून को होगा.

ये भी पढ़ेंः नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति मुर्मू ने PM पद पर नियुक्त किया, 9 जून को लेंगे शपथ  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़