ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्च, 'हैंड ग्रेनेड' बनाने में भी होता है इस्तेमाल

किसी भी मिर्च का तीखापन मापने का एक विशेष तरीका है. इसे स्कोवाइल हीट यूनिट (Scoville heat units -SHU) में मापा जाता है. जिस मिर्च का SHU लेवल जितना ज्यादा उसका तीखापन भी उतना ही अधिक होगा. उत्तर-पूर्वी राज्यों में पैदा होने भूत झोलकिया मिर्च को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कहा जाता है.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2023, 05:32 PM IST
  • दुनिया की सबसे तीखी मिर्च भूत झोलकिया.
  • नगालैंड में होती है सबसे ज्यादा पैदावार.
ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्च, 'हैंड ग्रेनेड' बनाने में भी होता है इस्तेमाल

नई दिल्ली. अक्सर बाजार से मिर्च खरीदने के बाद लोगों यह कहते सुना जाता है कि यह तीखी नहीं है. लेकिन भारत में पैदा होने वाली एक मिर्च अपने तीखेपन की गारंटी के साथ आती है. देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों में पैदा होने भूत झोलकिया मिर्च को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कहा जाता है. इस मिर्च की पहचान 'घोस्ट चिली' के नाम से भी है. यह मिर्च देश में असम, मणिपुर और नगालैंड में पैदा की जाती है. 

कैसे मापा जाता है मिर्च का तीखापन
किसी भी मिर्च का तीखापन मापने का एक विशेष तरीका है. इसे स्कोवाइल हीट यूनिट (Scoville heat units -SHU) में मापा जाता है. जिस मिर्च का SHU लेवल जितना ज्यादा उसका तीखापन भी उतना ही अधिक होगा. 

कितनी तीखी होती है भूत झोलकिया
सामान्य तौर पर मिर्च का SHU स्तर 2500 से लेकर 5000 के बीच होता है. वहीं इसके मुकाबले भूत झोलकिया का SHU लेवल 10 लाख से ज्यादा होता है. आप इस अंतर से ही मिर्च के तीखेपन का अंदाजा लगा सकते हैं. यानी हमारे बाजारों में जो तीखी मिर्च मिलती है उसका स्तर 5000 होता है. अब इससे भूत झोलकिया के तीखेपन का कंपैरिजन किया जा सकता है. 

'भूत झोलकिया’ हैंड ग्रेनेड
खाने में इस्तेमाल करने के लिए यह मिर्च दुनिया में मशहूर है लेकिन इसका प्रयोग सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है. पुणे की हाई एनर्जी मैटेरियल रिसर्च लैबोरेट्री ने इस मिर्च से हैंड ग्रेनड तैयार किया था. इस हैंड ग्रेनेड का इस्तेमाल भीड़ और उपद्रवियों को तितर-बितर करने के लिए किया जाता है. 

इस हैंड ग्रेनड के फटते ही धुआं निकलता है और आस-पास मौजूद लोगों के शरीर में जलन शुरू हो जाती है. कई बार पुलिस आंसू गैस के गोले छोड़ती है तो लोग आंखों पर भीगे कपड़े की पट्टी बांधकर बच निकलते हैं. लेकिन भूत झोलकिया हैंड ग्रेनेड से लोग नहीं बच सकते. उन्हें वह जगह छोड़नी ही पड़ती है. 

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज
इसे दुनिया का सबसे ज्वलनशील मिर्च माना जाता है. इसी की वजह से इसे 2007 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया था. 

इसे भी पढ़ें- Delhi Mayor Election: मेयर के चुनाव के लिए इस दिन होगी एमसीडी की बैठक, उपराज्यपाल ने दी मंजूरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़