बिना इनकी इजाजत न हो लव मैरिज? इस समुदाय में हो रही मांग

इस राज्य में मांग उठाई कि अगर समुदाय की कोई लड़की उसके माता-पिता की सहमति के बिना अपनी पसंद के व्यक्ति से शादी का निर्णय लेती है तो शादी के पंजीकरण के लिए कम से कम एक अभिभावक के हस्ताक्षर को अनिवार्य किया जाए.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2022, 08:11 AM IST
  • मौजूदा हिंदू विवाह अधिनियम में एक प्रावधान जोड़ने की मांग
  • 18 पाटीदार संगठनों की बैठक के दौरान लिया गया ये फैसला
बिना इनकी इजाजत न हो लव मैरिज? इस समुदाय में हो रही मांग

अहमदाबाद: गुजरात में पाटीदार समुदाय के सदस्यों ने लव जिहाद को रोकने के लिए एक नई मांग की है. समुदाय की ओर से बुधवार को मांग उठाई कि अगर समुदाय की कोई लड़की उसके माता-पिता की सहमति के बिना अपनी पसंद के व्यक्ति से शादी का निर्णय लेती है तो शादी के पंजीकरण के लिए कम से कम एक अभिभावक के हस्ताक्षर को अनिवार्य किया जाए. 

लव जिहाद पर लगेगी लगाम
समुदाय ने कहा, इससे ‘‘लव जिहाद’’ के साथ ही उन मामलों पर लगाम लग पाएगी, जिनमें समुदाय की लड़कियों को उनके परिवारों के स्वामित्व वाली संपत्ति पाने के लिए निशाना बनाया जाता है. 

विश्व उमिया धाम की मांग
एक प्रमुख पाटीदार संगठन विश्व उमिया धाम के अध्यक्ष आर पी पटेल ने कहा, ‘‘पाटीदार समुदाय का एक प्रतिनिधिमंडल मौजूदा हिंदू विवाह अधिनियम में एक प्रावधान जोड़ने के लिए राज्य सरकार को ज्ञापन देगा.’’ इस संबंध में सरकार को ज्ञापन देने का निर्णय बुधवार को अहमदाबाद के पास विश्व उमिया धाम परिसर में 18 पाटीदार संगठनों की बैठक के दौरान लिया गया. 

ये भी पढ़िए- राजस्थान के बाद अब इस बड़े राज्य में भी छाने लगा पेट्रोल-डीजल संकट, पंपों पर तेल का सूखा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़