वापस आएगा कोहिनूर का हीरा! ब्रिटेन सरकार पर इस तरह दबाव बनाएगी मोदी सरकार

भारत औपनिवेशिक अतीत के हिसाब से ब्रिटेन से कोहिनूर हीरा और हजारों अन्य वस्तुओं को वापस पाने के लिए एक कूटनीतिक अभियान चलाएगा. टेलीग्राफ यूके ने यह जानकारी दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 13, 2023, 06:24 PM IST
  • जानिए क्या है भारत की प्लानिंग
  • दिल्ली में लगातार चल रही है बैठक
वापस आएगा कोहिनूर का हीरा! ब्रिटेन सरकार पर इस तरह दबाव बनाएगी मोदी सरकार

लंदनः  भारत औपनिवेशिक अतीत के हिसाब से ब्रिटेन से कोहिनूर हीरा और हजारों अन्य वस्तुओं को वापस पाने के लिए एक कूटनीतिक अभियान चलाएगा. टेलीग्राफ यूके ने यह जानकारी दी. इस संबंध में नई दिल्ली में अधिकारी तैयारी कर रहे हैं. टेलीग्राफ यूके ने बताया कि भारत में शासन के दिनों में ब्रिटेन ले जाई गई संभावित हजारों कलाकृतियों की वापसी को सुरक्षित करने के लिए भारत के मंत्रिस्तरीय और राजनयिक कर्मचारियों को जुटाया जाएगा, जिसे एक स्रोत ने अतीत के साथ गणना के रूप में वर्णित किया है.

कोहिनूर को वापस लाएगा भारत
यह समझा जाता है कि उनका लक्ष्य कोहिनूर हीरे की वापसी को सुरक्षित करना है. जो राजा के लिए ट्रस्ट में रखे गए क्राउन ज्वेल्स में से एक है.टेलीग्राफ यूके ने बताया कि भारत से ली गई ऐतिहासिक कलाकृतियों को वापस लाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकताओं में से एक है.

जानिए पीएम मोदी की प्लानिंग
भारतीय संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन ने कहा कि पुरावशेषों की वापसी भारत की नीति-निर्माण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगी. उन्होंने कहा, यह सरकार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, संस्कृति मंत्रालय की एक शाखा, स्वतंत्र होने के बाद से देश से तस्करी की गई वस्तुओं को पुन: प्राप्त करने के प्रयासों का नेतृत्व कर रही है.

ये भी पढ़ेंः RR vs RCB, Dream 11: राजस्थान-बेंगलोर के मैच में बन सकते हैं करोड़पति, Fantasy Apps पर ये खिलाड़ी बदल सकते हैं आपकी किस्मत

रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिणी भारत के एक मंदिर से ली गई कांस्य मूर्ति के संबंध में ऑक्सफोर्ड के एशमोलियन संग्रहालय से पहले ही संपर्क किया जा चुका है. बता दें कि पिछले कुछ समय से भारत ने कई देशों से अपनी ऐतिहासिक चीजों को हासिल किया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़