भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट आई सामने, अंबानी से आगे निकले अडानी

India's wealthiest individuals list: इस साल के टॉप 10 सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट आ गई है. गौतम अडानी सबसे आगे हैं, जबकि मुकेश अंबानी दूसरे नंबर पर हैं. देखें किसपर कितनी दौलत?

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 29, 2024, 06:25 PM IST
  • अडानी की संपत्ति में 95 प्रतिशत की उछाल
  • केश अंबानी इस सूची में दूसरे स्थान पर
भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट आई सामने, अंबानी से आगे निकले अडानी

Hurun India Rich List 2024: हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 जारी हो गई है, जिसमें देश के सबसे अमीर लोगों का नाम सामने आए है. इस लिस्ट में गौतम अडानी सबसे आगे हैं, जबकि मुकेश अंबानी दूसरे नंबर पर हैं. टेक इनोवेटर्स से लेकर रिटेल दिग्गजों तक, आइए इस साल के टॉप 10 सबसे अमीर भारतीयों पर एक नजर डालते हैं.

गौतम अडानी
गौतम अडानी और उनका परिवार 11.6 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ 2024 हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में शीर्ष पर है. अडानी की संपत्ति में 95 प्रतिशत की उछाल आई है, जिससे भारत के सबसे धनी व्यक्ति के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हुई है.

मुकेश अंबानी
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. पिछले साल उनके परिवार की संपत्ति में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और यह 10,14,700 करोड़ रुपये हो गई.

शिव नादर
एचसीएल के संस्थापक शिव नादर और उनका परिवार 3,14,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं. नादर टेक इंडस्ट्री में सबसे प्रभावशाली शख्सियतों में से एक हैं.

साइरस पूनावाला
'वैक्सीन किंग' के नाम से मशहूर साइरस पूनावाला और उनका परिवार इस सूची में चौथे स्थान पर हैं, जिनकी कुल संपत्ति 2,89,800 करोड़ रुपये है, जिसका मुख्य कारण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की सफलता है.

दिलीप सांघवी
सन फार्मा के संस्थापक दिलीप सांघवी 2,49,900 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सूची में पांचवें स्थान पर हैं. उनकी कंपनी भारत की शीर्ष फार्मास्युटिकल दिग्गजों में से एक है.

कुमार मंगलम बिड़ला
आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला 2,35,200 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ छठे स्थान पर हैं. उनका कारोबारी साम्राज्य धातु, सीमेंट और कपड़ा समेत कई क्षेत्रों में फैला हुआ है.

गोपीचंद हिंदुजा
हिंदुजा समूह के गोपीचंद हिंदुजा और उनका परिवार 1,92,700 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सातवें स्थान पर हैं, जो समूह के विश्वव्यापी विविध व्यापारिक हितों को दर्शाता है.

राधाकिशन दमानी
डीमार्ट के संस्थापक राधाकिशन दमानी 1,90,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सूची में आठवें स्थान पर हैं. उनका खुदरा साम्राज्य पूरे भारत में एक जाना-माना नाम बन चुका है.

अजीम प्रेमजी
विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी 1,90,700 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ नौवें स्थान पर हैं. अपने परोपकारी कार्यों के लिए जाने जाने वाले प्रेमजी भारत के तकनीकी परिदृश्य में एक प्रमुख व्यक्ति बने हुए हैं.

नीरज बजाज
दसवें स्थान पर बजाज समूह के नीरज बजाज और उनका परिवार है, जिनकी कुल संपत्ति 1,62,800 करोड़ रुपये है. बजाज समूह भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए प्रसिद्ध है.

ये भी पढ़ें- GK Quiz: कहां पानी से भी सस्ता मिलता है पेट्रोल?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़