OM Birla vs K Suresh: आज लोकसभा में कैसे होगा स्पीकर का चुनाव? जानें वोटिंग की पूरी प्रक्रिया

लोकसभा स्पीकर के मुद्दे पर पक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमती न बन पाने की वजह से देश में लंबे समय बाद लोकसभा स्पीकर के लिए आज बुधवार 26 जून को चुनाव होने जा रहा है. अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग की शुरुआत आज सुबह 11 बजे से होगी. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सदन की कार्यवाही को शुरू करने से पहले आज उन नवनिर्वाचित सांसदों का नाम पुकारा जाएगा, जिन्होंने अभी तक शपथ नहीं ली है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 26, 2024, 09:57 AM IST
  • 7 सांसदों ने नहीं ली है शपथ
  • पर्ची से कराई जा सकती है वोटिंग
OM Birla vs K Suresh: आज लोकसभा में कैसे होगा स्पीकर का चुनाव? जानें वोटिंग की पूरी प्रक्रिया

नई दिल्लीः लोकसभा स्पीकर के मुद्दे पर पक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमती न बन पाने की वजह से देश में लंबे समय बाद लोकसभा स्पीकर के लिए आज बुधवार 26 जून को चुनाव होने जा रहा है. अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग की शुरुआत आज सुबह 11 बजे से होगी. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सदन की कार्यवाही को शुरू करने से पहले आज उन नवनिर्वाचित सांसदों का नाम पुकारा जाएगा, जिन्होंने अभी तक शपथ नहीं ली है. 

7 सांसदों ने नहीं ली है शपथ 
18वीं लोकसभा में अभी तक शपथ न लेने वाले सांसदों की कुल संख्या 7 है. इनमें 5 सांसद इंडिया ब्लॉक के हैं, तो 2 सांसद निर्दलीय हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी सदन में नए लोकसभा स्पीकर के तौर पर ओम बिड़ला के नाम का प्रस्ताव रखेंगे. इस दौरान पीएम सभी दलों से निर्विरोध ओम बिरला का चयन करने का अनुरोध करेंगे. 

पर्ची से कराई जा सकती है वोटिंग 
ऐसे समय में अगर विपक्ष पीएम के आग्रह को स्वीकार कर के. सुरेश के नाम को स्पीकर प्रत्याशी के तौर पर प्रस्तावित नहीं करता है, तो ओम बिड़ला को एक बार फिर निर्विरोध लोकसभा अध्यक्ष के रूप में चुन लिया जाएगा. वहीं, अगर विपक्ष अपने प्रत्याशी का नाम प्रस्तावित करता है तो फिर सदन में इसके लिए वोटिंग कराई जाएगी. खबरों में बताया जा रहा है कि स्पीकर के लिए वोटिंग पर्ची के माध्यम से कराई जाएगी. 

शपथ ले चुके सदस्य करेंगे मतदान 
इस दौरान लोकसभा में शपथ ले चुके सभी नवनिर्वाचित सांसद स्पीकर के लिए वोटिंग करेंगे और जिसे ज्यादा वोट मिलेगा वही 18वीं लोकसभा का अध्यक्ष बनेगा. बता दें कि बीजेपी की नेतृत्व वाली एनडीए संख्या बल में इंडिया से आगे है. ऐसे में ओम बिड़ला का दूसरी बार स्पीकर बनना लगभग तय माना जा रहा है. 

ये भी पढ़ेंः Speaker के लिए वोटिंग आज, शत्रुघ्न सिन्हा, शशि थरूर समेत ये 7 MP नहीं करेंगे मतदान, जानें वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़