केंद्रीय विद्यालय में निकली बंपर भर्ती! खुद सरकार ने दी जानकारी

सरकार ने संसद में ये जानकारी साझा की है कि केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षण, गैर-शिक्षण श्रेणी के 12,000 पदों के लिये विज्ञापन जारी किए गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 19, 2022, 07:59 PM IST
  • केंद्रीय विद्यालयों में 12,000 पदों के लिये विज्ञापन जारी
  • शिक्षण, गैर-शिक्षण श्रेणी के लिए सरकार ने दी ये जानकारी
केंद्रीय विद्यालय में निकली बंपर भर्ती! खुद सरकार ने दी जानकारी

नई दिल्ली: सरकार ने सोमवार को बताया कि केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षण और गैर-शिक्षण श्रेणी के 12 हजार पदों के लिये विज्ञापन जारी किये गए हैं और जल्द ही रिक्तियां भर ली जाएंगी. वहीं, शिक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षण और गैर - शिक्षण श्रेणी के 14 हजार से अधिक पद रिक्त हैं.

किन राज्यों में कितनी रिक्तियां हैं?
इनमें सबसे अधिक रिक्तियां मध्य प्रदेश (1277) में है और इसके बाद तमिलनाडु (1220), कर्नाटक (1053), पश्चिम बंगाल (1043) का स्थान है. सिक्किम में केंद्रीय विद्यालयों में सबसे कम 12 रिक्तियां हैं. लोकसभा में तीरथ सिंह रावत के पूरक प्रश्न के उत्तर में शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने यह जानकारी दी.

तीरथ सिंह रावत ने केंद्रीय विद्यालयों में कर्मचारियों की कमी को पूरा करने के लिये भर्ती प्रक्रिया शुरू करने सहित अन्य कदमों के बारे में जानकारी मांगी थी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने शिक्षण और गैर-शिक्षण पदों की रिक्तियों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और इसके लिये विज्ञापन जारी कर दिया है.

शिक्षण और गैर-शिक्षण श्रेणी के लिए विज्ञापन जारी
उन्होंने बताया कि शिक्षण और गैर-शिक्षण श्रेणी के 12 हजार पदों के लिये विज्ञापन जारी किये गए हैं और जल्द ही रिक्तियां भर ली जायेंगी. अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि समय-समय पर स्थानांतरण, सेवानिवृत्ति आदि के कारण रिक्तियां उत्पन्न होती हैं और रिक्तियों को भरना एक सतत प्रक्रिया है. शिक्षा

राज्य मंत्री ने कहा कि प्रासंगिक भर्ती नियमों के प्रावधानों के अनुसार रिक्तियों को भरने के प्रयास किये जाते हैं. उन्होंने कहा कि केवीएस द्वारा शिक्षकों को अस्थायी अवधि के लिये अनुबंध के आधार पर भी नियुक्त किया जाता है.
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- राहुल गांधी खोल रहे हैं मोहब्बत की दुकान, तो कहां लगा है नफरत का बाजार?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़