17% कम हुआ गंगा का जलप्रवाह... तब देश को पानी मिलेगा कहां से?

ICIMOD Report: नेपाल में स्थित इंटरनेशनल सेंटर फॉर इंटीग्रेटेड माउंटेन डेवलपमेंट (ICIMOD) ने एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट ने बताया कि करीब 12 नदियों में बर्फ की गिरावट आई है. इससे भारी जलसंकट का खतरा गहरा गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 19, 2024, 02:19 PM IST
  • येलो रिवर बेसिन में अधिक बर्फ
  • हेलमंद बेसिन की बर्फ में आई गिरावट
17% कम हुआ गंगा का जलप्रवाह... तब देश को पानी मिलेगा कहां से?

नई दिल्ली: ICIMOD Report: गंगा नदी का जलप्रवाह करीब 17% कम हो गया है. यह खुलासा नेपाल के इंटरनेशनल सेंटर फॉर इंटीग्रेटेड माउंटेन डेवलपमेंट (ICIMOD) की रिपोर्ट में हुआ है. हिमालय में बर्फ कम जमने के कारण गंगा का जल प्रवाह कम हुआ है. हिमालय पर बर्फ की कमी के कारण लाखों लोगों के सामने जलसंकट खड़ा हो गया. इस रिपोर्ट को जलसंकट की चेतावनी के रूप में देखा जा रहा है.

2018 के मुकाबले 3% की अधिक कमी
रिपोर्ट की मानें तो इस बार गंगा नदी के बेसिन (Ganga River Basin) में बर्फ 17% कम है. जबकि साल 2018 में ये बर्फ 15% की कमी थी. बर्फ का जमाव घटने से जल स्तर पर सीधा प्रभाव पड़ेगा. खासकर इस साल लोगों को पानी की कमी से जूझना पड़ सकता है.

24 करोड़ लोग होंगे प्रभावित
रिपोर्ट से मिली जानकारी अनुसार, हिमालय की बर्फ और नया पहाड़ी क्षेत्रों की बर्फ करीब 24 करोड़ लोगों के लिए जल का अहम स्रोत है. इसके अलावा नदी घाटियों के 1.65 अरब रहवासियों का जीना दूभर हो जाएगा.

येलो रिवर बेसिन में बढ़ी बर्फ
येलो रिवर बेसिन में इस बार बर्फ सामान्य से अधिक है. यहां बर्फ सामान्य से करीब 20.2% अधिक है. 2008 में यहां सबसे अधिक बर्फ देखने को मिली, जब यहां हिमपात हुआ था. 2015 में यहां भारी गिरावट दर्ज की गई थी.

हेलमंद बेसिन में काफी गिरावट
सबसे अधिक गिरावट में हेलमंद बेसिन शामिल है. यहां भी बर्फ में कमी देखी गई, यह सामान्य से करीब 31.8% कम है. इसका सबसे निचला स्तर साल 2018 में था, तब 42% की कमी आई थी. यह नदी अफगानिस्तान में है.
 
सिंधु और ब्रह्मपुत्र नदी का ये हाल
सिंधु नदी बेसिन में भी बर्फबारी सामान्य से 23% कम हुई है. ब्रह्मपुत्र नदी बेसिन में बर्फबारी का स्तर सामान्य से 15% कम रहा है. यह बांग्लादेश में जाकर मिलती है.

ये भी पढ़ें- PM Modi in Bihar: क्यों खास है नालंदा विश्वविद्यालय, पीएम मोदी ने किया नवनिर्मित कैंपस का उद्घाटन, जानें- इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़