निर्वाचन आयोग शुरू करेगा ‘रिमोट वोटिंग’, जानें कैसे डाले जाएंगे वोट

निर्वाचन आयोग ने ‘रिमोट वोटिंग’ के लिए एक शुरुआती मॉडल तैयार किया है. इस सुविधा के चलते प्रवासी मतदाताओं को मतदान के लिए अपने गृह राज्य/नगर जाने की जरूरत नहीं होगी. वे जहां हैं, वहीं से मतदान कर सकेंगे. एक ‘रिमोट’ मतदान केंद्र से 72 निर्वाचन क्षेत्रों में ‘रिमोट वोटिंग’ की सुविधा दी जा सकेगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2022, 01:04 PM IST
  • इसे दिखाने के लिए राजनीतिक दलों को 16 जनवरी को बुलाया गया है
  • आयोग ने ‘रिमोट वोटिंग’ पर एक अवधारणा पत्र जारी किया है
निर्वाचन आयोग शुरू करेगा ‘रिमोट वोटिंग’, जानें कैसे डाले जाएंगे वोट

नयी दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने घरेलू प्रवासी मतदाताओं के लिए ‘रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन’ का एक शुरुआती मॉडल तैयार किया है और इसे दिखाने के लिए राजनीतिक दलों को 16 जनवरी को बुलाया गया है. 

क्या होगा फायदा
इससे प्रवासी मतदाताओं को मतदान के लिए अपने गृह राज्य/नगर जाने की जरूरत नहीं होगी और वे जहां हैं, वहीं से मतदान कर सकेंगे. 

अवधारणा पत्र जारी
आयोग ने ‘रिमोट वोटिंग’ पर एक अवधारणा पत्र जारी किया है और इसे लागू करने में पेश होने वाली कानूनी, प्रशासनिक प्रक्रियात्मक, तकनीकी तथा प्रौद्योगिकी संबंधी चुनौतियों पर राजनीतिक दलों के विचार मांगे हैं. 

कैसा होगा रिमोट मतदान केंद्र
बयान के अनुसार, इसके जरिए एक ‘रिमोट’ मतदान केंद्र से 72 निर्वाचन क्षेत्रों में ‘रिमोट वोटिंग’ की सुविधा दी जा सकेगी. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, ‘‘रिमोट वोटिंग एक परिवर्तनकारी पहल साबित होगी.’’

इसे भी पढ़ें- मुकेश अंबानी बच्चों को सौंपेंगे रिलायंस का कारोबार, जानें आकाश, अनंत और ईशा को मिलेगी कौन सी इंडस्ट्री

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

ट्रेंडिंग न्यूज़