भारत की किस किताब में परवेज मुशर्रफ को बताया गया महान हस्ती? जानें विवाद से जुड़ी 5 बातें

भारत की एक पाठ्यपुस्तक में परवेज मुशर्रफ को महान हस्ती बताने से विवाद छिड़ गया था. आपको इस मसले से जुड़ी 5 बातें बताते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2023, 09:07 PM IST
  • दुनिया की 'छह महान हस्तियों' में परवेज मुशर्रफ?
  • जबलपुर के एक निजी स्कूल में पढ़ाई जा रही थी किताब
भारत की किस किताब में परवेज मुशर्रफ को बताया गया महान हस्ती? जानें विवाद से जुड़ी 5 बातें

नई दिल्ली: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को एक बार भारत में तीसरी कक्षा की पाठ्यपुस्तक में दुनिया की 'छह महान हस्तियों' में शुमार किए जाने से विवाद छिड़ गया था जिसे बाद में वापस ले लिया गया था. मुशर्रफ का रविवार को निधन हो गया. आपको इस मसले से जुड़ी 5 बातें जाननी चाहिए.

1). निजी स्कूल में पढ़ाई जा रही थी किताब
किताब ‘नैतिक शिक्षा, सामान्य ज्ञान एवं योग’ मध्य प्रदेश के जबलपुर स्थित एक निजी स्कूल में पढ़ाई जा रही थी. इस पाठ्यपुस्तक के एक अध्याय में 1999 के करगिल युद्ध के सूत्रधार पूर्व सैन्य शासक को 'छह महान हस्तियों' में से एक के रूप में चित्रित किया गया. इसमें उनकी तस्वीर भी लगाई गई थी.

2). अध्याय पर डीबीए ने जताई थी कड़ी आपत्ति
जिला बार एसोसिएशन (डीबीए) ने अध्याय पर कड़ी आपत्ति जताई थी और इस संबंध में जिला प्रशासन से शिकायत की थी, जिसके बाद अवधपुरी स्थित क्राइस्ट आशा स्कूल ने 2015 में किताब वापस ले ली थी.

3). परवेज मुशर्रफ के चलते हुआ करगिल युद्ध
डीबीए ने कहा था, 'यह बेहद आपत्तिजनक है. मुशर्रफ के चलते करगिल युद्ध हुआ, जिसमें कई भारतीय सैनिकों की जान चली गई.' इसने कहा था, 'यह राज्य और केंद्रीय शिक्षा विभागों की अज्ञानता है कि छोटी सी उम्र में बच्चों को यह पाठ पढ़ाया जा रहा है, जो मुशर्रफ को एक महान हस्ती के रूप में दिखाता है. यह बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने जैसा है.'

4). प्रकाशक के खिलाफ की थी कार्रवाई की मांग
डीबीए के एक प्रतिनिधिमंडल ने जिलाधिकारी के समक्ष एक आवेदन देकर पुस्तक के लेखक और प्रकाशक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी. दिल्ली में जन्मे मुशर्रफ लंबे समय से अस्वस्थ थे. दुबई में 79 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया.

5). राष्ट्रपति के रूप में पाकिस्तान पर किया शासन
परवेज मुशर्रफ 1999 में तख्तापलट कर सत्ता में आए और 2001-2008 तक पहले पाकिस्तान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और बाद में राष्ट्रपति के रूप में शासन किया.

इसे भी पढ़ें- रविंद्र जडेजा की टीम इंडिया में वापसी, जर्सी को लेकर कह दी ये भावुक बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़