दिल्ली की सातों सीटों पर कांग्रेसी तैयारी, AAP करारा पटलवार, फिर 'इंडिया' की मीटिंग में टाइम क्यों वेस्ट करना?

कांग्रेस नेतृत्व ने पार्टी कार्यकर्ताओं को दिल्ली की सभी सात सीटों पर अपनी तैयारी करने और जमीनी रूप से संगठन को मजबूत करने के लिए निर्देश दिए हैं. दूसरी तरफ आप की तरफ से भी कहा गया है कि अगर दिल्ली में सभी सात सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ना है तो फिर 'इंडिया' गठबंधन की अगली बैठक में टाइम क्यों वेस्ट करना है?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2023, 09:00 PM IST
  • आप-कांग्रेस बीच खुले मतभेद.
  • आप ने बयान पर दी तीखी प्रतिक्रिया.
दिल्ली की सातों सीटों पर कांग्रेसी तैयारी, AAP करारा पटलवार, फिर 'इंडिया' की मीटिंग में टाइम क्यों वेस्ट करना?

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव के लिए बन रहे विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में रार पैदा होती दिख रही है. बुधवार को कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की दिल्ली इकाई के नेताओं के बीच मतभेद खुलकर सामने आ गए हैं. एक समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि कांग्रेस नेतृत्व ने पार्टी कार्यकर्ताओं को दिल्ली की सभी सात सीटों पर अपनी तैयारी करने और जमीनी रूप से संगठन को मजबूत करने के लिए निर्देश दिए हैं. दूसरी तरफ आप की तरफ से भी कहा गया है कि अगर दिल्ली में सभी सात सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ना है तो फिर 'इंडिया' गठबंधन की अगली बैठक में टाइम क्यों वेस्ट करना है?

अलका लांबा के बयान से बढ़ा विवाद
दरअसल यह राजनीतिक विवाद तब बढ़ा जब कांग्रेस की नेता अलका लांबा ने कहा कि दिल्ली की सभी सात सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने यह बयान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के नेताओं के साथ हुई बैठक के बाद दिया. कांग्रेस की तरफ से यह बयान सामने आते ही आप की तरफ से भी तीखा जवाब दिया गया.

आप प्रवक्ता का तीखा प्रहार
पार्टी की मुख्य प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा, 'जब कांग्रेस गठबंधन नहीं करना चाहती तो फिर मुंबई में 31 अगस्त और एक सितंबर को होने वाली विपक्षी गठबंधन की बैठक में आप के शामिल होने का कोई मतलब नहीं है. मुंबई की बैठक में शामिल होने का फैसला आप का शीर्ष नेतृत्व करेगा.'

दीपक बाबरिया ने किया बयान से किनारा
हालांकि इसके तुरंत बाद दिल्ली कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया ने यह भी कह दिया अलका लांबा की राय पार्टी की अधिकृत राय नहीं है. उन्होंने कहा कि मीटिंग में गठबंधन पर कोई निर्णय नहीं हुआ है और फाइनल डिसिजन टॉप लीडरशिप को ही लेना है. 

राज्य के नेता नहीं चाहते आप के साथ गठबंधन
बता दें कि कांग्रेस और आप दोनों ही इंडिया गठबंधन का हिस्सा है. दिल्ली ऑर्डिनेंस के मसले पर कांग्रेस ने आप को दोनों सदनों में समर्थन भी दिया है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस की बैठक में दिल्ली के पार्टी नेताओं की राय आप के साथ गठबंधन करने के पक्षधर नहीं हैं. बैठक में शामिल रहे एक नेता ने, ‘दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के ज्यादातर नेताओं की राय यही है कि आम आदमी पार्टी ने राजधानी में कांग्रेस का जनाधार छीना है और ऐसे में पार्टी को उस जनाधार को फिर से हासिल करने के लिए प्रयास करना चाहिए. हमारी तैयारी सभी सात लोकसभा सीटों पर होगी. गठबंधन को लेकर कांग्रेस नेतृत्व जो भी फैसला करेगा, वो सभी लोग मानेंगे.’

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

 

यह भी पढ़ें: लाल किले पर जिस तोप से दी गई सलामी, जान लीजिए उसकी खासियत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़