कांग्रेस ने कहा रामजन्मभूमि ट्रस्ट को थैंक यू तो भड़की सहयोगी पार्टी, कहा-बीजेपी के झांसे में न आएं

केरल में कांग्रेस की सहयोगी पार्टी मुस्लिम लीग ने कांग्रेस पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है. पार्टी का कहना है कि कांग्रेस को बीजेपी के झांसे में नहीं आना चाहिए

Written by - IANS | Last Updated : Dec 27, 2023, 10:37 PM IST
  • केरल में कांग्रेस की सहयोगी है मुस्लिम लीग.
  • कांग्रेस से कहा-बीजेपी के बहकावे में न आएं.
कांग्रेस ने कहा रामजन्मभूमि ट्रस्ट को थैंक यू तो भड़की सहयोगी पार्टी, कहा-बीजेपी के झांसे में न आएं

तिरुवनंतपुरम. देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस को रामजन्मभूमि ट्रस्ट को धन्यवाद देना उसकी सहयोगी पार्टी मुस्लिम लीग को नागवार गुजरा है. दरअसर पिछले हफ्ते कांग्रेस पार्टी ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह के निमंत्रण के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को धन्यवाद दिया था. इसी मुद्दे को लेकर केरल में कांग्रेस पर इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) पर बीजेपी द्वारा निर्धारित एजेंडे में न फंसने का दबाव बनना शुरू हो गया.

यूडीएफ का हिस्सा है मुस्लिम लीग
दरअसल केरल में कांग्रेस यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट का हिस्सा है. मुस्लिम लीग इस गठबंधन में दूसरी सबसे बड़ी सहयोगी है. पार्टी के महासचिव पीएमए सलाम ने कहा-हर चुनाव से पहले बीजेपी कोई न कोई हथकंडा लेकर सामने आती है और यह हमारे देश को हिंदू राष्ट्र में बदलने का एक एजेंडा है. वो (बीजेपी) अनावश्यक तनाव पैदा करने की कोशिश कर रही है और कांग्रेस पार्टी को जाल में नहीं फंसना चाहिए.

मुस्लिम संगठन ने भी की आलोचना
केवल मुस्लिम लीग ही नहीं कांग्रेस को एक मुस्लिम संगठन की भी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा है. केरल जमीयतुल उलेमा ने कांग्रेस की तीखी आलोचना की है. संगठन के मुखपत्र की संपादकीय में कहा गया है कि कांग्रेस पार्टी द्वारा अपनाए गए सॉफ्ट हिंदुत्व के रुख से करारा झटका लगा है. यह हाल के विधानसभा चुनावों में देखा गया है, जिसमें कांग्रेस को भारी हार का सामना करना पड़ा.

कांग्रेस से स्टैंड साफ करने को कहा
संगठन ने कांग्रेस से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर स्टैंड साफ करने को कहा है. साथ ही वामपंथी पार्टियों का जिक्र भी किया, जो प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में नहीं शामिल होंगी. बता दें कि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो ने कहा है कि महासचिव सीताराम येचुरी उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे. पार्टी मानती है कि धर्म एक व्यक्तिगत पसंद है, जिसे राजनीतिक लाभ के साधन में नहीं बदला जाना चाहिए.

कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नहीं शामिल होंगी. पार्टी प्रवक्ता कुणाल घोष के एक बयान की वजह से कयास लगाए जा रहे हैं. घोष ने बुधवार को एक बयान देकर न केवल मुख्यमंत्री, बल्कि पार्टी के किसी भी नेता के मंदिर उद्घाटन समारोह में शामिल होने की संभावना से इनकार कर दिया.
 

ये भी पढ़ें- Masrat Alam: कौन है तिहाड़ जेल का कैदी मसरत आलम, जिसकी पार्टी को अमित शाह ने किया बैन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़