Chandigarh Mayor Election: 'इंडिया' ब्लॉक का लिटमस टेस्ट आज, आमने-सामने है BJP और विपक्ष

BJP vs Congress and AAP: वोटिंग शुरू होने से पहले पार्टियां अलर्ट हैं और AAP ने अपने पार्षदों को अज्ञात स्थानों पर भेज दिया है और पार्षदों के फोन ले लिए हैं. 

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 30, 2024, 08:57 AM IST
  • चुनावी मुकाबला इंडिया ब्लॉक के लिए एक अग्निपरीक्षा
  • चंडीगढ़ नगर निगम में 35 में से 14 सीटों पर भाजपा का कब्जा
Chandigarh Mayor Election: 'इंडिया' ब्लॉक का लिटमस टेस्ट आज, आमने-सामने है BJP और विपक्ष

BJP vs Congress and AAP:  चंडीगढ़ के मेयर चुनाव आज यानी 30 जनवरी को हो रहे हैं. चुनावों को पहले पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह के बीमार पड़ने के कारण स्थगित कर दिया गया था. उस वक्त पार्षदों के वोट डालने से कुछ ही क्षण पहले मतदान स्थगित करने से आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के सदस्यों ने विरोध शुरू कर दिया था, जिन्होंने भारतीय जनता पार्टी पर  आरोप लगाया.

वहीं, अब वोटिंग शुरू होने से पहले पार्टियां अलर्ट हैं और AAP ने अपने पार्षदों को अज्ञात स्थानों पर भेज दिया है और पार्षदों के फोन ले लिए हैं. बता दें कि चंडीगढ़ के मेयर चुनाव में भाजपा का मुकाबला AAP और कांग्रेस के गठबंधन से है. ऐसे में यह सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी भारत गुट के बीच पहली चुनावी लड़ाई होगी.

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश के बाद आज सुबह 10 बजे शुरू होने वाले मतदान में न केवल महापौर बल्कि वरिष्ठ उपमहापौर और उपमहापौर पदों का भी फैसला होगा.

'इंडिया' ब्लॉक का लिटमस टेस्ट
यह चुनावी मुकाबला इंडिया ब्लॉक के लिए एक अग्निपरीक्षा है, जिसमें कांग्रेस और आप ने पिछले आठ वर्षों में मेयर कार्यालय पर भाजपा के गढ़ को चुनौती देने के लिए गठबंधन बनाया है. गठबंधन के तहत, AAP मेयर पद के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही है, जबकि कांग्रेस वरिष्ठ डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पदों के लिए अपने उम्मीदवार उतार रही है.

चंडीगढ़ नगर निगम में 35 में से 14 सीटों पर भाजपा का कब्जा है और सांसद किरण खेर को पदेन सदस्य के रूप में मतदान का अधिकार प्राप्त है, अगर विपक्ष जीत हासिल करने में कामयाब होता है तो एक महत्वपूर्ण राजनीतिक बदलाव आएगा.

आप के पास 13 पार्षद हैं और कांग्रेस के पास सात पार्षद हैं, जो सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ चुनौती पेश करने के लिए एक साथ आए हैं, एक पार्षद के साथ शिरोमणि अकाली दल भी चुनावी समीकरण में एक छोटा खिलाड़ी है.

कौन हैं मैदान में?
प्रमुख पदों के लिए उम्मीदवारों में मेयर के लिए कांग्रेस से जसबीर सिंह बंटी, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के लिए क्रमशः गुरप्रीत सिंह गैबी और निर्मला देवी शामिल हैं. आप के दावेदार मेयर के लिए कुलदीप कुमार, सीनियर डिप्टी मेयर के लिए नेहा मुसावत और डिप्टी मेयर के लिए पूनम संदीप कुमार हैं.

भाजपा ने क्रमशः मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के लिए मनोज सोनकर, कुलजीत संधू और राजिंदर शर्मा को मैदान में उतारा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़