'थ्री इडियट्स' वाले सोनम वांगचुक बोले- नजरबंद किया गया, जानिए क्या है पूरा मामला

बॉलीवुड फिल्म ‘3 इडियट्स’ के एक चरित्र को प्रेरित करने वाले प्रमुख इंजीनियर एवं नवाचारी सोनम वांगचुक ने दावा किया है कि उन्हें यहां उनके संस्थान में नजरबंद रखा गया है. हालांकि, पुलिस ने वांगचुक के आरोप को खारिज किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2023, 08:04 AM IST
  • पुलिस बोली- भूख हड़ताल रोकने की थी कोशिश
  • किन मांगों को लेकर हड़ताल करने वाले थे वांगचुक
'थ्री इडियट्स' वाले सोनम वांगचुक बोले- नजरबंद किया गया, जानिए क्या है पूरा मामला

नई दिल्लीः बॉलीवुड फिल्म ‘3 इडियट्स’ के एक चरित्र को प्रेरित करने वाले प्रमुख इंजीनियर एवं नवाचारी सोनम वांगचुक ने दावा किया है कि उन्हें यहां उनके संस्थान में नजरबंद रखा गया है. हालांकि, पुलिस ने वांगचुक के आरोप को खारिज किया है. 

पुलिस बोली- भूख हड़ताल रोकने की थी कोशिश
पुलिस ने कहा कि सोनम वांगचुक को केवल खारदुंग ला दर्रे पर पांच दिन की भूख हड़ताल करने से रोका गया. वांगचुक ने लद्दाख के लोगों की मांगों पर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए 26 जनवरी से 18,380 फुट ऊंची चोटी पर पांच दिवसीय भूख हड़ताल की घोषणा की थी. 

यह भी पढ़िएः JEE Mains 2023: परीक्षा देने से चुके जुड़वा भाई, जानिए एनटीए पर क्यों लगाया बड़ा आरोप

किन मांगों को लेकर हड़ताल करने वाले थे वांगचुक
वांगचुक की मांगों में संविधान की छठी अनुसूची का विस्तार और अनियंत्रित औद्योगिक एवं वाणिज्यिक विस्तार से पर्यावरण का संरक्षण भी शामिल है. भाजपा को छोड़कर लेह और करगिल दोनों जिलों में लगभग सभी प्रमुख राजनीतिक दल, सामाजिक और धार्मिक समूह और छात्र संगठन मांगों के समर्थन में आ गए हैं. 

माइनस 40 डिग्री है खारदुंग ला दर्रे का तापमान
लेह की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी.डी. नित्या ने कहा, ‘उन्हें (वांगचुक) खारदुंग ला दर्रे पर पांच दिन की भूख हड़ताल करने की अनुमति प्रशासन की ओर से नहीं दी गई, क्योंकि वहां तापमान शून्य से 40 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया.’

वांगचुक को उनके संस्थान वापस लाया गयाः पुलिस
अधिकारी ने कहा कि जब उन्होंने खारदुंग ला दर्रे की ओर बढ़ने की कोशिश की तो पुलिस ने रोका और उनसे लौटने का अनुरोध किया, लेकिन उन्होंने प्रतिरोध जताया, जिसके चलते कानूनी कार्रवाई के तहत उन्हें उनके संस्थान में वापस लाया गया. 

वहीं, वांगचुक ने दावा किया कि उन्हें संस्थान में नजरबंद कर दिया गया है. 

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः Union Budget 2023: रोजगार और कल्याणकारी योजनाओं सहित इन पर रहेगा फोकस, जानिए और क्या होगा खास?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़