भारत की सीमा में घुसे खून से लथपथ म्यांमारी, 24 घंटे में आए 2000 लोग, जानें पूरा माजरा

 Myanmar People in Mizoram: सोमवार को म्यांमार के करीब 2000 लोगों ने मिजोरम की सीमा में प्रवेश किया है. इनमें से कई लोग घायल अवस्था में सीमा पार करके आए हैं. उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2023, 11:01 AM IST
  • 2000 लोगों ने मिजोरम के चम्फाई जिले में आए
  • 17 लोगों को इलाज के लिए भर्ती कराया
भारत की सीमा में घुसे खून से लथपथ म्यांमारी, 24 घंटे में आए 2000 लोग, जानें पूरा माजरा

नई दिल्ली: Myanmar People in Mizoram: म्यांमार से अक्सर भारत में घुसपैठ होती रहती है. फिर से म्यांमारी नागरिकों का एक बड़ा जत्था भारत में आया है. सोमवार को म्यांमार के करीब 2000 लोगों ने मिजोरम की सीमा में प्रवेश किया है. चम्फाई जिले के डिप्टी कमिश्नर जेम्स लालरिंचन ने बताया कि इन लोगों ने चम्फाई जिले में प्रवेश किया है. इनमें से कई लोग घायल अवस्था में सीमा पार करके आए हैं. उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

क्यों छोड़ना पड़ा अपना देश
म्यांमार में सत्तारूढ़ जुंटा समर्थित सुरक्षा बलों और मिलिशिया समूह पीपुल्स डिफेंस फोर्स (PDF) के बीच संघर्ष चल रहा है. रविवार देर शाम दोनों के बीच म्यांमार के चिन राज्य में भीषण गोलीबारी हुई. मिजोरम के चम्फाई जिले की सीमा चिन राज्य से लगती है. पीडीएफ ने चिन राज्य के दो सैन्य ठिकानों (खावमावी और रिहखावदार) कब्जा कर लिया. इसके बाद म्यांमारी सेना ने खावमावी और रिहखावदार गांवों पर हवाई हमले किए. इनसे बचकर लोग भारत की सीमा में घुसे.

पहले से रह रहे इतने म्यांमारी
गोलीबारी में घायुल हुए 17 लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. म्यांमार के 51 वर्षीय नागरिक की गोलीबारी की चपेट में आने से मौत हो गई. गौरतलब है कि गोलीबारी शुरू होने से पहले ही म्यांमार के 6,000 से अधिक लोग मिजोरम के जोखावथर में रह रहे हैं.

ये भी पढ़ें- '16 साल बाद गाजा पर से हमास का कब्जा हटा, उनके ठिकानों को लूट रहे नागरिक', इजरायल का दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़