कानून मंत्रालय ने चीफ जस्टिस यूयू ललित को लिखी चिट्ठी, मांगी अगले CJI के नाम की सिफारिश

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) जस्टिस यूयू ललित के रिटायरमेंट में अब सिर्फ एक महीने का ही वक्त बाकी रह गया है. वे अगले महीने 8 नवंबर को सीजेआई के पद से रिटायर होंगे. कानून और न्याय मंत्रालय ने चिट्ठी लिखकर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस यूयू ललित से उनके उत्तराधिकारी के लिए नाम का सुझाव मांगा हैं. 

Written by - Nizam Kantaliya | Last Updated : Oct 7, 2022, 01:40 PM IST
  • कानून मंत्रालय ने चीफ जस्टिस यूयू ललित को लिखी चिट्ठी
  • चिट्ठी लिखकर मांगी अगले CJI के नाम की सिफारिश
कानून मंत्रालय ने चीफ जस्टिस यूयू ललित को लिखी चिट्ठी, मांगी अगले CJI के नाम की सिफारिश

नई दिल्ली: कानून और न्याय मंत्रालय ने चिट्ठी लिखकर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस यूयू ललित से उनके उत्तराधिकारी के लिए नाम का सुझाव मांगा है. शुक्रवार यानी 7 नवंबर को मंत्रालय द्वारा लिखे गए पत्र में चीफ जस्टिस से अनुरोध किया गया है कि उनके बाद किसे CJI नियुक्त किया जाए इसके लिए नाम का सुझाव दें. 

इस दिन रिटायर हो रहे हैं CJI ललित

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) जस्टिस यूयू ललित के रिटायरमेंट में अब सिर्फ एक महीने का ही वक्त बाकी रह गया है. वे अगले महीने 8 नवंबर को सीजेआई के पद से रिटायर होंगे. परंपरा के अनुसार, सीजेआई को अपने उत्तराधिकारी के रूप में सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम जज के नाम की सिफारिश करनी होती है. जस्टिस डी वाई चन्द्रचूड़ वरिष्ठता में यूयू ललित के बाद दूसरे स्थान पर हैं.

कानून मंत्रालय भी मांगता है सुझाव 

परंपरागत रूप से कानून मंत्रालय भी वर्तमान के सीजेआई को उनके रिटायरमेंट से एक महीने पहले पत्र लिखकर सुझाव मांगता है और CJI द्वारा रिटायर होने से 30 दिन पहले मंत्रालय को सिफारिश भेजी जाती है. देश के 49 वें सीजेआई के रूप में जस्टिस यूयू ललित अगले माह 8 नवंबर को रिटायर होंगे, ऐसे में परंपरा के अनुसार उन्हें 8 अक्टूबर को नए सीजेआई के नाम की सिफारिश का पत्र केन्द्र को भेजना होगा.

कानून मंत्रालय कर रहा देरी 

वर्तमान परिस्थितियों में इस बार CJI की ओर से की जाने वाली सिफारिश में देरी हो सकती है. बता दें कि कानून मंत्रालय की तरफ से बेजे जाने वाले पत्र में भी देरी हुई है. सूत्रों के अनुसार कानून मंत्रालय के अधिकारियों ने सीजेआई को भेजे जाने वाला पत्र सोमवार को ही तैयार कर लिया था, लेकिन इसे भेजे जाने को लेकर मंत्रालय निर्णय नहीं ले पाया. जिसके बाद अब शुक्रवार को ही इस पत्र को भेजे जाने की खबर है.

इससे पहले भी हुई थी देरी

सीजेआई एनवी रमन्ना के समय में भी नाम की सिफारिश करने के लिए कानून मंत्रालय की तरफ से पत्र भेजने में देरी की गयी थी. इसके बाद तनाव के माहौल में जजों की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम की बैठक हुई थी. पूर्व सीजेआई एन वी रमन्ना 27 अगस्त को सेवानिवृत हो रहे थे. उन्हें 27 जुलाई को नए सीजेआई के नाम की सिफारिश करनी थी, लेकिन रमन्ना ने ये सिफारिश करीब एक सप्ताह बाद 4 अगस्त को की ती.

अगले सोमवार को होगी कॉलेजियम की बैठक 

नए सीजेआई की सिफा​रिश के लिए कॉलेजियम की बैठक अब अगले सोमवार को ही हो सकेगी. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति को लेकर बने हालातों के बीच कॉलेजियम की बैठक का सभी को इंतजार है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि संभवतः जस्टिस डी वाई चन्द्रचूड़ 9 नवंबर को नए  CJI के तौर पर शपथ ग्रहण कर सकते हैं. वे देश के 50 वें सीजेआई होंगे. सीजेआई के पद पर जस्टिस चन्द्रचूड़ का कार्यकाल करीब 2 वर्ष का रहेगा. 

यह भी पढ़ें: नए सीजेआई के नाम की सिफारिश के लिए केंद्र लिखेगा सीजेआई को पत्र !

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़