High Heels Side Effects: 1 घंटे से ज्यादा हील्स पहनने की आदत बन सकती है आपके लिए मुसीबत, इन 6 बातों का रखें ध्यान

High Heels Side Effects: भले ही हाई हील्स पहनकर आप कितनी भी खूबसूरत लगती हों, लेकिन इसे पहनना आपके पैर और आपके शरीर के लिए इसे पहनना बेहद नुकसानदायक हो सकता है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 9, 2024, 02:23 PM IST
  • हील्स पहनने से हो सकता है अर्थराइटिस
  • घुटनों पर भी पड़ता है बेहद बुरा असर
High Heels Side Effects: 1 घंटे से ज्यादा हील्स पहनने की आदत बन सकती है आपके लिए मुसीबत, इन 6 बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली: High Heels Side Effects: कॉलेज जानी वाली लड़कियां हो या ऑफिस में काम करने वाली महिलाएं हाई हील्स हर किसी के लिए एक बेहतरीन फैशन स्टेटमेंट है है. वैसे तो कई लड़कियों के लिए हाई हील्स में चलना मुश्किल होता है, लेकिन कई लड़कियां इसे पहनकर इतना कंफर्टेबल होती हैं कि वे घंटो तक हील्स पहनकर चल सकती हैं. हाई हील्स न सिर्फ महिलाओं में कॉन्फिडेंस में भरता है बल्कि यह उन्हें आकर्षक भी बनाता है. अब भले ही इसे पहनकर आप कितनी भी खूबसूरत लगती हों, लेकिन आपके पैर और आपके शरीर के लिए इसे पहनना बेहद नुकसानदायक हो सकता है. बता दें कि 40 के बाद महिलाओं को हाई हील्स पहनने से बचना चाहिए. वहीं अगर आप 1 घंटे से ज्यादा हील्स पहनती हैं तो इससे जरूर बचें. 

हाई हील्स पहनने के नुकसान 

घुटने की पोजिशन 
ज्यादा हाई हील्स पहनने से सबसे ज्यादा नुकसान हमारे घुटनों को होता है. इसे पहनने से हमारे घुटने हल्के कर्व हो जाते हैं, जिससे इनके जोड़ों में आपको बेहद तेज दर्द हो सकता है. अगर आप रोजाना हाई हील्स पहनते हैं तो इससे आपको ओस्टियोआर्थराइटिस का खतरा भी हो सकता है. 

ब्लड वेसल्स पर बुरा असर 
हाई हील्स की बनावट इस तरह की होती है कि उसे पहनकर हमारे पैर के आगे का हिस्सा थोड़ी सी ही स्पेस में फिट रहने की कोशिश करता है. ऐसे में लंबे समय तक इस पोजिशन में रहना आपके लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की ओर से की गई एक स्टडी के मुताबिक अगर हमारे पैर हाई हील्स पहनने के कारण लंबे समय तक दबे रहते हैं तो इससे ब्लड का फ्लो धीमा या डिस्टर्ब हो जाता है, जिससे ब्लड वेसल्स के फटने और टूटने का खतरा रहता है. 

पीठ के निचले हिस्से में दर्द
हाई हील्स आपके पैरों को पूरा सपोर्ट नहीं करता है, जिससे शरीर में वजन का सही से बैलेंस नहीं पाता है. ऐसे में आपके पीठ के निचले हिस्से में तेज दर्द, सूजन और अकड़न हो सकती है. इसके अलावा यह आपके पीठ की मांसपेशियों को भी बेहद कठोर बना सकता है. 

टखनों में मोच आना 
अगर आप लंबे समय तक हाई हील्स पहनकर चलती हैं तो इससे आपके टखनों में मोच आ सकती है. इसके अलावा लंबे समय तक हाई हील्स को पहनने से आपका बैलेंस बिगड़ सकता है और आपके टखने कमजोर हो सकते हैं. लंबे समय तक हील्स पहनने से आपके पैरों की उंगलियों में भी आपको दर्द हो सकता है. 

फ्रैक्चर 
लंबे समय तक हाी हील्स पहनने से आपके लिगामेंट्स कमजोर हो सकते हैं, जिससे उनके टूटने का भी खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में रेगुलर बेसिस पर हाई हील्स पहनने से जरूर बचें. इससे आपके पैरों में सूजन की समस्या भी हो सकती है. 

अर्थराइटिस 
लंबे समय तक या बहुत ज्यादा हाई हील्स पहनने की आदत आपको अर्थराइटिस का मरीज भी बना सकता है. बता दें कि इन्हें ज्यादा पहनने से हमारे जोड़ों पर अधिक दबाव बनता है, जिससे कार्टलेज में सूजन हो सकती है. यह सूजन धीरे-धीरे अर्थराइटिस की समस्या खड़ी कर सकता है, जिससे आपको बेहद तकलीफ होगी. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- Lump On Neck: गर्दन के पीछे इन 4 कारणों से बनती है गांठ, जरूर बरतें सावधानी  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़