'शोले' का कालिया बनने के लिए विजू खोटे को मिली थी इतनी फीस, सिर्फ 7 मिनट के सीन ने कर दिया मशहूर

Viju Khote Special: 'शोले' में 'कालिया' का किरदार निभाकर घर-घर में मशहूर हुए एक्टर विजू खोटे आज बेशक इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उन्हें आज भी इस किरदार के लिए बहुत याद किया जाता है.  

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Sep 30, 2023, 10:40 AM IST
  • विजू खोटे का था 7 मिनट का रोल
  • 300 से ज्यादा फिल्मों में किया काम
'शोले' का कालिया बनने के लिए विजू खोटे को मिली थी इतनी फीस, सिर्फ 7 मिनट के सीन ने कर दिया मशहूर

नई दिल्ली: बॉलीवुड के 'कालिया' के नाम से मशहूर हुए दिग्गज एक्टर विजू खोटे की शनिवार, 30 सितंबर को पुण्यतिथि है. ऐसे में एक बार फिर से विजू द्वारा निभाए गए किरदारों की यादें ताजा हो गई हैं. खासतौर पर फिल्म में 'शोले' में निभाया गया उनका 'कालिया' का रोल दर्शकों को इतना पसंद आया कि आज भी अक्सर उनके उसी अंदाज को कॉपी करते हुए दिख जाते हैं. चलिए आज उनकी पुण्यतिथि पर उनके कुछ अहम पहलुओं को देखते हैं.

1964 में शुरू हुआ था विजू खोटे का करियर

17 दिसंबर, 1941 को मुंबई में जन्में विजू खोटे ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1964 में आई फिल्म 'या मालिक' से की थी. इसके कुछ समय बाद तक उनकी कोई दूसरी फिल्म रिलीज नहीं हुई, लेकिन 1968 में 'अनोखी रात' से विजू ने कमबैक किया और लगातार कई कई फिल्मों का हिस्सा बनते चले गए. उन्होंने अपने लंबे फिल्मी करियर में कई बड़ी फिल्में कीं. हिन्दी सिनेमा के अलावा वह मराठी सिनेमा का भी नजर आए.

कॉमेडी पसंद करते थे विजू

विजू को खासतौर पर कॉमेडी किरदार करने पसंद थे. दर्शकों ने भी उनके कॉमिक अंदाज को खूब पसंद भी किया. हालांकि, कई फिल्मों में एक्टर विलेन के रोल में भी नजर आए, लेकिन इन किरदारों में भी उनकी हल्की-फुल्की कॉमेडी की झलक तो दिख ही जाती थी. विजू अपने करियर में 300 से भी ज्यादा फिल्मों का हिस्सा रहे. 

विजू को मिले सिर्फ 2500 रुपये

वर्ष 1975 में आई फिल्म 'शोले' में भी विजू को कास्ट किया गया. इस फिल्म में वह गब्बर की गैंग के डाकू 'कालिया' के रोल में दिखे. फिल्म में उनका किरदार सिर्फ 7 मिनट का था, लेकिन उनके सिर्फ एक डायलॉग ने भी उन्हें मशहूर कर दिया. कम ही लोग जानते होंगे कि इस फिल्म के लिए विजू को सिर्फ 2500 रुपये फीस दी गई थी, हालांकि, उस समय जमाने में इस कीमत को भी बहुत बड़ा माना जाता था.

सिर्फ 3 करोड़ रुपये में बनाई पूरी फिल्म

एक बार 'शोले' के डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने अपने इंटरव्यू  में बताया था कि इस फिल्म को बनाने के लिए उन्होंने उस समय अपने पिता पी सिप्पी से केवल 3 करोड़ रुपये लिए थे, जिसमें उन्हें शूटिंग, स्टार कास्ट की फीस और प्रमोशन से जुड़े सारे काम करने थे. उन्होंने इन पैसों में से सिर्फ 20 लाख रुपये में पूरी स्टार कास्ट की फीस निपटा दी थी. बता दें कि फिल्म में विजू के अलावा अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, जया भादुड़ी, संजीव कुमार और अमजद खान जैसे बड़े-बड़े कलाकार नजर आए थे.

ये भी पढ़ें- सुपरस्टार राजेश खन्ना की किस आदत से तंग आ गए थे महमूद? सरेआम जड़ दिया था जोरदार थप्पड़!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़