Sanjeev Kumar Birth Anniversary: इस हसीना के एक तरफा प्यार में पागल थे संजीव कुमार, मौत से पहले कर दी थी ये भविष्यवाणी

Sanjeev Kumar Birth Anniversary: हिंदी सिनेमा के जाने माने अभिनेता संजीव कुमार की आज पुण्यतिथि है. 9 जुलाई 1938 में सूरत में जन्में संजीव कुमार का असली नाम हरिहर जेठालाल जरीवाला था. लोग प्यार से उन्हें हरिहर भाई कहते थे.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Jul 9, 2023, 10:06 AM IST
  • संजीदा एक्टर की लिस्ट में शुमार थे संजीव कुमार
  • कई बेहतरीन फिल्मों में किया यादगार अभिनय
Sanjeev Kumar Birth Anniversary: इस हसीना के एक तरफा प्यार में पागल थे संजीव कुमार, मौत से पहले कर दी थी ये भविष्यवाणी

नई दिल्ली: Sanjeev Kumar Birth Anniversary: संजीव कुमार बचपन से ही अभिनेता बनना चाहते थे.यही वजह रही कि जब उन्होंने रुपहले पर्दे पर काम करने का मौका मिला तो, उन्होंने अपनी सादगी और दमदार एक्टिंग से सबको अपना दीवाना बना लिया. अपने जमाने के दिग्गज अभिनेता संजीव कुमार हर किरदार शिद्दत से निभाते थे. फिल्मी पर्दे पर संजीव को भले ही हर बार अपनी हीरोइन ना का प्यार  मिल गया हो...लेकिन रियल लाइम उनकी ड्रीम गर्ल उन्हें कभी नहीं मिली.

हेमा मालनी को किया था प्रपोज

संजीव कुमार की लाखों लड़कियां दीवानी थी. लेकिन एक्टर का दिल ड्रीम गर्ल हेमा मालनी के लिए धड़कता था. फिल्म सीता और गीता की शूटिंग के दौरान एक्टर को पहली नजर में हेमा मालनी से प्यार हो गया था. संजीव कुमार कई बार कोशिश के बाद एक्ट्रेस को अपने दिल की बात बताई और प्रपोज किया. लेकिन हेमा ने उनका प्रपोजल ठुकरा दिया. जिसके बाद संजीव का दिल ऐसा टूट कि उन्होंने ताउम्र शादी नहीं की.

कर दी थी ये भविष्यवाणी 

बता दें कि संजीव कुमार ने पहले ही कह दिया की वह 50 साल भी पुरे नहीं कर पाएंगे और उनकी मौत हो जाएगी और ये बात सच भी हुई. दरअसल एक इंटरव्यू में संजीव कुमार पूछा गया था कि वह इतनी कम उम्र में बूढ़े किरदार क्यों निभाते हैं.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by @sanjeev_kumaradmirers

तब एक्टर ने बताया था कि वह रियल लाइफ में कभी बूढ़े नहीं हो पाएंगे, तो वह फिल्मों के किरदार के जरिए बुढ़ापा जीना चाहते थे. उनके फैमली में 50 साल से ऊपर को मर्द नहीं जीता है. वहीं हुआ भी...अपने पिता, भाई की तरह उनकी भी 47 साल में हर्ट अटैक से मौत हो गई थी. 

इस फिल्म से शुरू हुआ था करियर

गुजरात के सूरत में जन्मे संजीव कुमार ने बचपन से ही अभिनेता बनने का सपना देखा था. वह गुजराती परिवार से ताल्लुक रखते थे, लेकिन संजीव के जन्म के सात साल बाद ही उनका परिवार मुंबई आकर रहने लगा था. इसके बाद से संजीव को एक्टर बनने का जुनून सवार हो गया. उन्होंने 1960 में फिल्म हम हिंदुस्तानी से रुपहले पर्दे पर कदम रखा और हर तरफ छा गए.

ये भी पढ़ें- VIDEO: साड़ी के साथ उर्फी जावेद ने पहना ऐसा ब्लाउज, उड़ गए सबके होश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़