जब सलीम खान को मिले थे स्टार से ज्यादा पैसे, अबरार अल्वी को मिलाया था पहला फोन

Salim Khan Scripts: सलीम खान ने जब लिखना शुरू किया था तब इंडस्ट्री में स्क्रिप्ट राइटर्स को न अच्छे पैसे मिलते थे न ही उन्हें इज्जत दी जाती थी. ऐसे में सलीम खान ने बहुत पहले ही एक भविष्यवाणी कर दी थी जो बाद में सच भी हुई.

Written by - Kamna Lakaria | Last Updated : Nov 24, 2022, 09:34 AM IST
  • सलीम खान बनना चाहते थे क्रिकेटर
  • फिर एक्टिंग से मारी बॉलीवुड में एंट्री
जब सलीम खान को मिले थे स्टार से ज्यादा पैसे, अबरार अल्वी को मिलाया था पहला फोन

Salim Khan Birthday: सलीम खान पहले फिल्मों में नहीं आना चाहते थे. जब उनसे पूछा जाता कि वो क्या बनना चाहते हैं तो कहते कि मैं क्रिकेटर बनना चाहता हूं. सलीम खान ने कॉलेज लेवल तक ताबड़तोड़ क्रिकेट खेला. फिर अपनी ग्रोथ को देखते हुए उन्होंने क्रिकेट से पायलट बनने का फैसला लिया. ऐसे में फ्लाइट में ज्यादा रिस्ट्रिक्शन के चलते उन्होंने करियर बदलने का फैसला लिया. ऐसे में के.अमरनाथ ने उनका फिल्मी सफर लिखा.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan)

फिल्मों में मारी एंट्री

एक शादी में के अमरनाथ इंदौर गए हुए थे कि अचानक उनकी नजर सलीम खान पर पड़ी. उन्होंनेसलीम खान से पूछा फिल्मों में काम करोगे. ऐसे में सलीम खान ने कहा कि वो कभी मंच पर भी नहीं चढ़े हैं ऐसे में एक्टिंग कैसे तो डायरेक्टर ने उन्हें दिलीप कुमार का उदाहरण दिया कि कैसे दिलीप ने बिना किसी एक्टिंग के एक्सपीरिएंस के पर्दे पर राज कर रहे हैं. कुछ पैसे देकर सीधे बंबई बुला लिया.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan)

बड़े भाई ने दी उलाहना

जब बंबई के लिए सलीम खान निकल रहे थे तो उनके बड़े भाई ने तंज कसा कि ये वहां टिक नहीं रह पाएंगे, भाग के आएंगे या हर हफ्ते 15 दिनों में पैसों के लिए खत आएगा. ऐसे में उस बात से सलीम खान को बहुच ठेस पहुंची उन्होंने कहा कि न मैं कुछ बने बिना वापिस आऊंगा ना ही पैसे मंगवाऊंगा. फिर क्या बंबई से वापिस आने का मन तो किया लेकिन खुद से किया वादा हमेशा याद रहता.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan)

1958 से फिल्मों में आए और 1965-66 में फिल्मों से विदा ले लिया. दरअसल सलीम खान को लगा कि वो एक्टिंग को समझते तो बहुत अच्छे से हैं लेकिन उसकी प्रोजेक्शन में थोड़ा वीक हैं. अपने करियर में 25 फिल्मों में एक्टिंग की. ऐसे में कुछ ऐसा करना चाहते थे जिसमें आगे कमाई कर सकें. कहते हैं कि उस दौर में राइटर्स को कुछ समझा नहीं जाता था. उन्हें स्टार्स के मुकाबले काफी कम पैसे दिए जाते.

अबरार अल्वी से किया वादा

जब उस दौर के मशहूर डायरेक्टर अबरार अल्वी के साथ काम कर रहे थे और उनके राइटिंग असिस्टेंट थे और वहां से 500 रुपए महीना लिया करते थे. ऐसे एक दिन सलीम ने अबरार साहब को कह दिया कि एक दिन राइटर स्टार के बराबर पैसे लेगा. ऐसे में अबरार कहते हैं कि दिलीप कुमार 12 लाख रुपए लेते हैं तो क्या राइटर को बारह लाख मिल जाएंगे. मुझे तो कह दिया लेकिन किसी और से मत कहना वर्ना पागल समझेंगे. 10 हिट फिल्में देने के बाद राइटर्स का मुफलिसी का दौर खत्म होने लगा.

फिर एक दौर आया जब फिल्म 'दोस्ताना' में जहां अमिताभ बच्चन को फिल्म के लिए 12 लाख रुपए दिए गए थे और सलीम खान को साढ़े 12 लाख. ऐसे में सलीम खान ने तुरंत अबरार अल्वी को फोन किया और कहा कि आपको याह है मैंने कहा था कि राइटर को स्टार के बराबर पैसा मिलेगा मैं गलत था मुझे स्टार से ज्यादा पैसा मिला है. ये सुनकर अबरार अल्वी बेहद खुश हुए.

ये भी पढ़ें- एक्टर विक्रम गोखले की हालत नाजुक, कई दिनों से अस्पताल में चल रहा है इलाज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़