Death Anniversary: अटपती बातों को चटपटे अंदाज में पेश करना बखूबी जानते थे किशोर कुमार, लोगों को डराने में आता था मजा

Death Anniversary: बॉलीवुड के दिग्गज सिंगर-एक्टर किशोर कुमार (Kishore Kumar) की आज 25वीं पुण्यतिथि (Death Anniversary) है. अभिनेता ने 13 अक्टूबर 1987 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.   

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Oct 13, 2022, 08:57 AM IST
  • हर किरदार में आसानी से ढल जाते थे किशोर कुमार
  • एक्टिंग के साथ ही आवाज के दीवाने थे लोग
Death Anniversary: अटपती बातों को चटपटे अंदाज में पेश करना बखूबी जानते थे किशोर कुमार, लोगों को डराने में आता था मजा

नई दिल्ली: Kishore Kumar Death Anniversary: बॉलीवुड के दिग्गज सिंगर-एक्टर किशोर कुमार आज भी लोगों के दिल में बसे हुए हैं. उन्होंने फिल्मों के हर जॉनर में काम किया है, और सफल भी रहे. उन्होंने अपनी जिंदगी अपनी शर्तों पर जी. कहते हैं कि किशोर दा बेहद मस्त मौला इंसान थे. एक्टिंग के साथ उन्होंने हिन्दी सिनेमा को अपनी जादुई आवाज में कई हिट गाने भी दिए हैं. उनकी पुणयतिथि पर कुछ अनकहे और चहरे पर मुस्कान लाने वाले किस्से आज हम आपको बताएंगे.

खंडवा वाले किशोर की राम-राम

अपने मस्त मौला अंदाज के लिए फेम किशोर दा का खंडवा से बेहद गहरा रिश्ता था. खंडवा का हर इंसान उनका परिवार था. किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 में खंडवा में ही हुआ था. उन्हें अपने गांव से बहुत प्यार था. हिंदी सिनेमा के बादशाह बनने के बाद जब भी वह कहीं भी स्टेज शो करते थे,

हाथ जोड़कर उनके शुरुआती शब्द होते थे ''मेरे दादा-दादियों, मेरे नाना-नानियों और मेरे भाई-बहनों तुम सबको खंडवा वाले किशोर कुमार की राम-राम.'' उनका ये संबोधन हर किसी का दिल जीत लेता था.

एक दर्जन बच्चों की थी डिमांड

किशोर कुमार अपने मजाकिया अंदाज के लिए जाने जाते थे. वह घर हो या बाहर हर किसी से खूब हंसी ठिठोली किया करते थे. कुछ ऐसा ही उन्होंने अपनी पत्नी मधुबाला के साथ किया. दरअसल किशोर दा और मधुबाला की नई-नई शादी हुई थी. तभी किशोर दा ने अपनी नई नवेली दुल्हन के सामने एक दर्जन बच्चों की ख्वाहिश रख दी.

किशोर दा बोले- मैं दर्जनभर बच्चे पैदा करके उन्हें खंडवा की सड़कों पर घुमाऊंगा. एक्टर की ये बात सुनकर पहले मधुबाला चौंक गई थीं, लेकिन जब पता चला कि यह मजाक है, तो बहुत हंसी थीं.

जब अपने चौकीदार के छुड़वा दिए पसीने

रुमा घोष, मधुबाला और योगिता बाली के बाद किशोर ने लीना चंद्रवरकर से चौथी शादी की थी. एक इंटरव्यू में लीना ने बताया कि किशोर बच्चों जैसा बर्ताव करते थे. कभी-कभी वह बारिश को देख इतना ख़ुश हो जाते मानो पहली बार देख रहे हों, वहीं कभी दुखी. उन्हें लोगों को डराने में बहुत ही मजा आता था.

वह विदेश से कई तरह के दरावने मुखौटे लाए थे. मुखौटा चहरे पर लगाकर उन्होंने अपने चौकीदार को इतना डरा दिया था कि वह नौकरी छोड़कर जाने लगा था.

'मसूर की दाल' देख कर मसूरी जाने का बनाय प्लान

मस्त मौला किशोर दा को घूमने का और यूनिक चीजें खरीदने का बहुत शौक था. एक बार वह ऐसे ही बाज़ार गए जहां अचानक उन्हें मसूर की दाल दिख गई. जिसके बाद उन्होंने तुरंत 'मसूरी' घूमने का प्लान बना लिया. जब ये बात उनके जानने वालों को पता चली तो वे खूब हंसे. उनकी यही अटपटी हरकतों और चटपटी बातों को लोग बहुत पसंद करते थे.

उन्होंने अपनी जिंदगी में जानबूझकर किसी का दिल नहीं दुखाया. वहीं कई बार दिल टूटने के बाद भी वह उदासी के अंधेरे में नहीं खोए.

ये भी पढ़े- TMKOC: कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं दयाबेन! दिलीप जोशी का बयान आया सामने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़