K Viswanath Died: दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित निर्देशक का निधन, गंभीर बीमारियों से थे पीड़ित

K Viswanath Died: भारतीय सिनेमा के मशहूर निर्माता-निर्देशक के विश्वनाथ का निधन हो गया है. वह 92 साल के थे और कहा जा रहा है कि उन्हें कई गंभीर बीमारियों की शिकायत थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 3, 2023, 06:52 AM IST
  • के विश्वनाथ अब इस दुनिया में नहीं रहे
  • साउथ इंडस्ट्री में शानदार काम किया
K Viswanath Died: दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित निर्देशक का निधन, गंभीर बीमारियों से थे पीड़ित

नई दिल्ली: साउथ फिल्म इंडस्ट्री से फिर बुरी खबर आई है. दरअसल, दिग्गज एक्टर, निर्माता और निर्देशक के विश्वनाथ (Kasinadhuni Viswanath) का निधन हो गया है. कहा जा रहा है कि वह काफी समय से उम्र संबंधी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे थे. ऐसे में उन्होंने अब 92 साल की उम्र में हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया है.

बड़े पुरस्कारों से सम्मानित थे के विश्वनाथ

विश्वनाथ ने तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में अपना शानदार योगदान किया. यही कारण है कि उन्हें कला तपस्वी भी कहा जाता था. विश्वनाथ को 2017 में भारतीय सिनेमा के सर्वोच्च पुरस्कार दादसाहेब फाल्के पुरस्कार से भी किया गया था. उन्हें अपने लंबे फिल्मी करियर में 5 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 10 फिल्मफेयर पुरस्कार, साउथ और हिन्दी में फिल्मफेयर पुरस्कार और राज्य नंदी पुरस्कारों से भी नवाजा गया.

कई शैलियों को पर्दे पर किया पेश

इनके अलावा उन्हें 1992 में कला क्षेत्र में बेहतरीन योगदार के लिए आंध्र प्रदेश राज्य रघुपति वेंकैया पुरस्कार और नागरिक सम्मान पद भी दिया गया. विश्वनाथ ने इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत एक ऑडियोग्राफर के तौर पर की थी. अपने 60 वर्षों के करियर में फिल्मकार ने सौंदर्यशास्त्र, प्रदर्शन कला और दृश्य कला जैसी कई शैलियों पर आधारित करीब 53 फीचर फिल्में कीं.

गंभीर मुद्दे पर्दे पर उतारे

उन्होंने अपनी फिल्मों में रंग, जाति, लैंगिक भेदभाव और कई सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों को भी पर्दे पर उतारा. उन्हें अपने काम के कारण ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खास पहचान हासिल हुई. आज बेशक के विश्वनाथ हमारे बीच नहीं रहे, लेकिन अपने बेहतरीन काम की वजह से वह हमेशा याद किए जाते रहेंगे.

ये भी पढ़ें- Pakeezah Remake: अब बनने जा रहा है 'पाकीजा' का रीमेक, ये एक्ट्रेस निभाएंगी मीना कुमारी का रोल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़