Shervin Hajipour: जिस गाने ने सिंगर को दिलाया ग्रैमी अवॉर्ड, उसी गाने के कारण हुई 3 साल की जेल

Shervin Hajipour: ईरानी सिंगर शर्विन हाजीपौर को तीन साल की जेल हुई है. साल 2022 से जुड़े मामले के कारण हुई सजा. जानें क्या है पूरा मामला?  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 2, 2024, 09:06 PM IST
    • ईरानी गायक शर्विन हाजीपौर को तीन साल की जेल
    • हिजाब विरोध प्रदर्शन के समर्थन में सिंगर ने गाया था गाना
Shervin Hajipour: जिस गाने ने सिंगर को दिलाया ग्रैमी अवॉर्ड, उसी गाने के कारण हुई 3 साल की जेल

नई दिल्ली: Shervin Hajipour: स्पेशल ग्रैमी अवॉर्ड विनर ईरानी सिंगर शर्विन हाजीपौर को तीन साल की जेल की सजा हुई है. इसकी जानकारी उनके इंस्टाग्राम पेज के जरिए दी गई है. साल 2022 में ईरान में हिजाब के खिलाफ हुए प्रोटेस्ट के सपोर्ट में उन्होंने एक गाना बनाया था. उसी गाने के जरिए लोगों को प्रदर्शन के लिए भड़काने और नेशनल सिक्योरिटी को खतरे में डालने को लेकर उन्हें सजा हुई है.

शर्विन हाजीपौर को 3 साल की जेल

3 साल की जेल की सजा को लेकर ईरानी सिंगर शर्विन हाजीपौर ने शुक्रवार को इंस्टाग्राम पर एक लेटेस्ट पोस्ट शेयर किया है. इस पोस्ट में गायक ने कहा- जिस दिन ईरान में संसदीय चुनाव हुए, उसी दिन उनके विरुद्ध फैसला सामने आया. तंत्र के विरुद्ध दुष्प्रचार और लोगों को प्रदर्शन के लिए भड़काने के आरोप में उन्हें तीन वर्ष आठ महीने की सजा सुनाई गई है.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Shervin Hajipour (@shervinine)

प्रोटेस्ट के सपोर्ट में गाया था गाना 

दरअसल, साल 2022 में ईरान की पुलिस ने महसा अमिनी नाम की एक महिला को हिरासत में लिया था. ईरान के ड्रेस कोड को फॉलो ना करने और सही तरीके से हिजाब ना पहनने को लेकर उन्हें हिरासत में लिया गया था. पुलिस हिरासत में ही उनकी मौत हो गई थी. उसके बाद से ही ईरान में हिजाब के खिलाफ प्रोटेस्ट शुरू हो गए थे और उसी प्रोटेस्ट के सपोर्ट में ‘बराए’ के नाम से शर्विन हाजीपौर ने गाना बनाया था. उसी गाने की वजह से उन्हें सजा हुई है. मार्च 2023 में इस गाने को व्हाइट हाउस में भी प्ले किया गया था और US की प्रथम महिला जिल बाइडन के हाथों शर्विन हाजीपौर को स्पेशल ग्रैमी अवॉर्ड दिया गया था. उन्हें ये सम्मान ‘बेस्ट सॉन्ग फॉर सोशल चेंज’ कैटेगरी में दिया गया था. इस गाने को उस समय ‘स्वतंत्रता और महिलाओं के अधिकारों के लिए शक्तिशाली और पोएटिक कॉल सॉन्ग’ भी कहा गया था.

शर्विन पहले भी जा चुके हैं जेल 

अदालत ने ये सजा इसलिए सुनाई, क्योंकि उन्होंने पाया कि आरोपित ने गीत के लिए उचित प्रकार से क्षमा याचना नहीं की. अदालत ने गायक की यात्रा पर दो साल का प्रतिबंध लगाया है और उन्हें अमेरिकी अपराध के बारे में गीत तैयार करने और अपराधों के बारे में आनलाइन पोस्ट करने को कहा है. बता दें कि इससे पहेल शर्विन कुछ समय जेल में गुजार चुके हैं और फैसला लंबित रहने के कारण जमानत पर थे. इस खबर के सामने आने के बाद ईरानी म्यूजिक इंडस्ट्री में सनसनी फैल गई है.

ये भी पढ़ें- Surbhi Chandna Haldi Ceremony: जल्द दुल्हन बनने वालीं सुरभि चांदना का हल्दी लुक रहा जरा हटके, यहां देखें वीडियो

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़