Jagdeep Special: इस लालच में जगदीप ने की फिल्मों में एंट्री, 33 साल छोटी लड़की संग रचाई तीसरी शादी

Jagdeep Special: कॉमेडियन जगदीप बेशक आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन अपनी बेहतरीन अदाकारी और शानदार किरदारों के दम पर वह हमेशा ही सिनेमा प्रेमियों के दिलों में जिंदा रहेंगे. चलिए 29 मार्च को उनके जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जानते हैं.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Mar 29, 2024, 10:45 AM IST
    • सड़कों पर कंघी-साबुन बेचते थे जगदीप
    • मां की हालत देख छोड़ दिया था स्कूल
Jagdeep Special: इस लालच में जगदीप ने की फिल्मों में एंट्री, 33 साल छोटी लड़की संग रचाई तीसरी शादी

Jagdeep Special: फिल्मी दुनिया की चका-चौंध ने हमेशा ही आम लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया है. कई लोग फिल्मी पर्दे पर आकर दुनियाभर में पहचान पाने का सपना आंखों में सजाए इस इंडस्ट्री में आते हैं, वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ज्यादा कमाई का लालच यहां तक खींच लाता है. ऐसे ही एक कलाकार थे सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी, जिन्हें हम सभी कॉमेडियन जगदीप या 'शोले' के सूरमा भोपाली के नाम से जानते हैं. चलिए शुक्रवार को उनके जन्मदीप के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जानते हैं.

अनाथ आश्रम में खाना बनाती थीं मां

29 मार्च 1939 में जन्में जगदीप ने आर्थिक तंगी के कारण अभिनय का दामन थामा था, लेकिन उनके इसी फैसले ने उन्हें कामयाबी की एक नई ऊंचाईयों तक पहुंचा दिया. 1947 में जब देश का बंटवारा हो रहा था तब जगदीप के पिता भी चल बसे. ऐसे में परिवार की माली हालत खस्ता हो गई और सभी दर-दर भटकने के लिए मजबूर हो गए. ऐसे में जगदीप की मां बच्चों को लेकर मुंबई आ गईं. कहते हैं कि गुजर-बसर के लिए उन्होंने एक अनाथ आश्रम में खाना बनाना शुरू कर दिया.

मां की हालत से टूट गए थे जगदीप

मां हालत से जगदीप भीतर से टूटते जा रहे हैं. उन्होंने मां की मदद के लिए स्कूल छोड़, सड़कों पर साबुन और कंघी बेचना शुरू कर दिया. इस दौरान बीआर चोपड़ा 'अफसाना' नाम की फिल्म पर काम कर रहे थे. फिल्म के एक सीन के लिए उन्हें चाइल्ड आर्टिस्ट की जरूरत थी. तभी किसी की नजर  सड़क सामान बेचते बच्चे जगदीप पर पड़ी और वह उन्हें इस फिल्म के सेट पर ले गए.

सिर्फ इसलिए फिल्मों में काम

रिपोर्ट्स की माने तो जगदीप ने इस फिल्म में सिर्फ इसीलिए काम किया, क्योंकि जहां वह दिनभर कंघी-साबुन बेचकर दिनभर मात्र रुपया-डेढ़ रुपया कमा पाते थे, वहीं फिल्म के सेट पर एक बार ताली बजाने के लिए उन्हें 3 रुपए मिल फीस गई. बस फिर क्या था, यहीं से उन्हें फिल्मों का चसका लग गया. वहीं, वक्त के साथ-साथ उनकी कॉमिक टाइमिंग को भी दर्शकों का प्यार मिलने लगा. ऐसे में देखते ही देखते वह जॉनी वॉकर से लेकर महमूद जैसे कलाकारों के साथ आकर खड़े हो गए.

जब बेटे को देखने आए लड़की वाले

जगदीप जहां एक ओर पर्दे पर अपने अंदाज से सभी के चेहरों पर मुस्कान ले आते थे, वहीं रियल लाइफ में भी वह काफी चर्चा में रहे. खासतौर पर उनकी तीसरी शादी को लेकर खूब विवाद हुआ. कहा जाता है कि एक बार उनके दूसरे बेटे नावेद को लड़की वाले देखने आए थे, लेकिन नावेद ने उस समय यह कहते हुए शादी से इनकार कर दिया कि उन्हें अभी अपना करियर बनाना है.

33 साल छोटी लड़की संग की तीसरी शादी

कहते हैं कि इसी लड़की की बहन पर जगदीप का दिल आ गया और उन्होंने उन्हें प्रपोज भी कर दिया. वहीं, लड़की भी उनसे शादी के लिए तैयार हो गईं. खबरों की माने तो जगदीप की तीसरी पत्नी नाजिमा उनसे 33 साल छोटी थीं. नाजिमा और जगदीप की एक बेटी मुस्कान हैं.

ये भी पढ़ें- कृति सेनन ने पहली बार किया अपने डर का खुलासा, बताया क्या चीज कर देती हैं परेशान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़