कौन है ये 'गदाधारी विधायक', जो जीतने के अगले दिन ही पूरे देश में Viral हो गया

Who is Balmukund Acharya: बालमुकुंद आचार्य जयपुर के हाथोज धाम के महंत हैं. इस धाम में यहां दक्षिणमुखी बालाजी मंदिर है. बालमुकुंद बीते 30 साल से यहां सेवा दे रहे हैं. दक्षिणमुखी बालाजी की मान्यता पूरे देश में है. यहां बड़े-बड़े नेता और अभिनेता भी आते हैं. 

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Dec 5, 2023, 09:39 AM IST
  • हाथोज धाम के महंत हैं बालमुकुंद
  • 30 साल से यहीं दे रहे सेवा
कौन है ये 'गदाधारी विधायक', जो जीतने के अगले दिन ही पूरे देश में Viral हो गया

नई दिल्ली: Who is Balmukund Acharya: राजस्थान में भाजपा को बहुमत मिला है, जल्द ही नई सरकार का गठन होगा. विधायक, मंत्री शपथ लेंगे. लेकिन शपथ लेने से पहले ही एक विधायक चर्चा में आ गया है, जिसके वीडियो पूरे देश में वायरल हो रहे हैं. जयपुर की हवामहल सीट से जीते महंत बालमुकुंद आचार्य के कई वीडियो वायरल हैं. इनमें ये जयपुर की सड़कों पर मीट की दुकानें बंद करवाते नजर आ रहे हैं. सोशल मीडिया पर कोई इस विधायक के लिए कसीदे पढ़ रहा है, तो कोई आलोचना कर रहा है. 

कौन हैं बालमुकुंद आचार्य
बालमुकुंद आचार्य जयपुर के हाथोज धाम के महंत हैं. इस धाम में यहां दक्षिणमुखी बालाजी मंदिर है. बालमुकुंद बीते 30 साल से यहां सेवा दे रहे हैं. दक्षिणमुखी बालाजी की मान्यता पूरे देश में है. यहां बड़े-बड़े नेता और अभिनेता भी आते हैं. वह जयपुर मठ-मंदिर पुजारी महासंघ के अध्यक्ष भी हैं. बालमुकुंदाचार्य अखिल भारतीय संत समाज राजस्थान के प्रमुख हैं. बालमुकुंद आचार्य पहली दफा विधायक का चुनाव जीते हैं. वे कट्टर हिंदूवादी नेता के रूप में अपनी छवि पेश करते रहे हैं. बालमुकुंद आचार्य ने हवामहल सीट से कांग्रेस उम्मीदवार आर आर तिवाड़ी को बेहद मामूली अंतर से शिकस्त दी है. वो महज 974 वोटों से जीते हैं.

जमीन कब्जाने का आरोप
बालमुकुंद आचार्य पर जमीन कब्जाने के आरोप लग चुके हैं. करीब एक साल पहले उनके खिलाफ जमीन कब्जाने के मामले में मामला दर्ज हुआ था. बालमुकुंद पहले भी विवादों में रहे हैं. उनका एक बयान पहले भी वायरल हुआ था, जिसमें वे जिहाद-अतिक्रमण पर गदा चलाने की बात कह रहे थे.

वसुंधरा ने लिया था आशीर्वाद
पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने चुनाव प्रचार के दौरान बालमुकुंद आचार्य के पांव छूकर आशीर्वाद भी लिया था. दरअसल, माना जाता है कि वसुंधरा साधु-संतों का खूब मान-सम्मान करती हैं. यही कारण है कि अपने से उम्र ने छोटे संतों से वे आशीर्वाद लेती दिख जाती हैं. जयपुर में वे प्रचार करने गई थीं, जहां उन्होंने बालमुकुंद के पक्ष में भी वोट करने की अपील की. इस दौरान राजे ने मंच पर ही बालमुकुंद के पांव छुए थे. चुनाव प्रचार के दौरान राजे महंत बालकनाथ से भी आशीर्वाद लेती दिखी थीं. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan: पहले विधायक दल की बैठक, फिर CM पर फैसला; वसुंधरा ने आलाकमान को दिखाई ताकत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़