'बंटा हुआ विपक्ष, राम मंदिर, UP में दूसरी पार्टियों ने आगे रहेगी बीजेपी, होगा फायदा'

प्रदीप गुप्ता ने कहा है- वहां (यूपी में) एक तो राम मंदिर है जो बड़ा मुद्दा है उत्तर प्रदेश का, दूसरा उसके उलट दो और चीजें ऐसी हुई हैं, जिसके चलते बीजेपी की संभावनाएं और अच्छी होती दिख रही हैं.

Last Updated : Mar 3, 2024, 08:57 PM IST
  • एक्सपर्ट ने कहा-बीजेपी को होगा फायदा.
  • राम मंदिर का मुद्दा डाल सकता है असर.
'बंटा हुआ विपक्ष, राम मंदिर, UP में दूसरी पार्टियों ने आगे रहेगी बीजेपी, होगा फायदा'

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी  इस बार 370 और एनडीए के सभी सहयोगी दलों के साथ 400 पार का लक्ष्य लेकर चुनाव मैदान में जाएगी. इस बीच एक्सिस माय इंडिया के चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर प्रदीप गुप्ता ने कहा है कि सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्य यूपी में बीजेपी अन्य पार्टियों से आगे रहेगी. 

'बीजेपी की संभावनाएं अच्छी होती दिख रही हैं'
प्रदीप गुप्ता ने कहा है- वहां (यूपी में) एक तो राम मंदिर है जो बड़ा मुद्दा है उत्तर प्रदेश का, दूसरा उसके उलट दो और चीजें ऐसी हुई हैं, जिसके चलते बीजेपी की संभावनाएं और अच्छी होती दिख रही हैं, वो हैं पिछली बार चुनाव में सपा-बसपा का गठबंधन था जो इस बार नहीं है. कहने का मतलब विपक्ष के वोटों का विघटन होगा.

'एनडीए का बढ़ गया है कुनबा'
दूसरी बात ये है कि पिछली बार आरएलडी गठबंधन में सपा के साथ थी. इस बार वो एनडीए में शामिल होती दिख रही है और राजभर की पार्टी भी एनडीए में आ चुकी है. राम मंदिर, सपा-बसपा का गठबंधन न होना और तीसरी बात आरएलडी का एनडीए में शामिल होना भले ही वो 2-4 सीटों के ऊपर असर करें, पर करते तो हैं.

कांग्रेस-सपा के गठबंधन को लेकर उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी को पिछले विधानसभा चुनाव में दो सीटें और लोकसभा चुनाव में एक सीट मिली थी. वोट परसेंट के लिहाज से भी दो चार सात परसेंट वोट मिलना कोई मायने नहीं रखता. लोकसभा के चुनाव में गठबंधन हुआ है. इससे माहौल बनता है. मुस्लिमों के वोट नहीं कटेंगे. इसके बावजूद बीएसपी और सपा का गठबंधन था उसके मुकाबले मैं कहूंगा कि कांग्रेस और सपा का अब जो गठबंधन है, उसमें बहुत बड़ा अंतर है. गठबंधन में बसपा के आने की संभावनाएं खत्म हो चुकी हैं. उसका कारण है कि 17 सीटें कांग्रेस को दे दी गई हैं.

न्याय यात्रा का क्या होगा असर
प्रदीप गुप्ता ने कहा-असर कुछ तो होता है. लेकिन, जहां तक कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश दोनों राज्य ऐसे हैं कि कभी भी वहां पर आजतक कोई भी सरकार रिपीट नहीं हुई तो उस हिसाब से, हां फायदा तो जरूर हुआ है पर ये कह देना उसकी वजह से सरकार बनी है कर्नाटक में और हिमाचल में ये कतई नहीं है.

ये भी पढ़ेंः BJP UP 1st list Candidates: यूपी की 51 सीटों पर हुई प्रत्याशियों की घोषणा, जानें- किसे मिला टिकट?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़