Odisha Assembly polls: नवनिर्वाचित विधायकों में से 73% करोड़पति, 52 BJP के उम्मीदवार थे

Odisha New MLAs assets: भाजपा ने ओडिशा में अपनी सरकार बना ली है और आखिरकार पार्टी का सीएम राज्य के मुख्यमंत्री की गद्दी पर बैठेगा. इस बीच एक रिपोर्ट आई है, जिसमें बताया गया है कि राज्य में हुए चुनावों में 73 प्रतिशत नवनिर्वाचित विधायक करोड़पति हैं.  

Written by - PTI Bhasha | Last Updated : Jun 7, 2024, 04:28 PM IST
  • नवनिर्वाचित विधायकों में से 73 प्रतिशत करोड़पति
  • राज्य में 107 करोड़पति विधायको में से 52 उम्मीदवार BJP के
Odisha Assembly polls: नवनिर्वाचित विधायकों में से 73% करोड़पति, 52 BJP के उम्मीदवार थे

Odisha New MLAs assets: ओडिशा में भाजपा ने अपनी सरकार बना ली है और आखिरकार पार्टी का सीएम राज्य के मुख्यमंत्री की गद्दी पर बैठेगा. इस बीच एक रिपोर्ट आई है, जिसमें बताया गया है कि राज्य में हुए चुनावों में 73 प्रतिशत नवनिर्वाचित विधायक करोड़पति हैं.  

रिपोर्ट के अनुसार बीजू जनता दल (बीजद) के सनातन महाकुड़ सबसे अमीर विधायक हैं, जिनकी कुल संपत्ति 227.67 करोड़ रुपये है. बता दें कि ओडिशा विधानसभा में कुल 147 सदस्य हैं.

ओडिशा इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने सभी 147 नवनिर्वाचित विधायक के नामांकन के साथ जमा किए गए हलफनामों का विश्लेषण किया और उनकी आय के बारे में जानकारी जुटाई.

एडीआर ने पाया कि 2024 में नवनिर्वाचित विधायकों में से 73 प्रतिशत करोड़पति हैं, जबकि 2019 के चुनाव में 95 (65 प्रतिशत) करोड़पति विधायक चुने गए थे. 

सबसे ज्यादा किस पार्टी के विधायक करोड़पति?
राज्य में 107 करोड़पति विधायको में से 52 उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), 43 बीजद, नौ कांग्रेस, एक माकपा से और दो निर्दलीय उम्मीदवार हैं. साल 2024 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 78 विधानसभा सीट जीतीं हैं, जबकि बीजद ने 51, कांग्रेस ने 14 ने और तीन निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए, वहीं माकपा ने एक सीट जीती. 

आपराधिक मामले
जीतने वाले 147 उम्मीदवारों में से 85 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी है, जिनमें 67 उम्मीदवार गंभीर आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं. 

रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा के 78 जीते हुए उम्मीदवारों में से 46 और बीजद के 51 नए विधायकों में से 12 ने अपने हलफनामों में घोषित किया है कि उनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इसी प्रकार कांग्रेस के 14 विजयी विधानसभा उम्मीदवारों में से पांच, माकपा के एक और तीन निर्दलीय उम्मीदवारों पर भी गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़