Lok Sabha Election 2024: नागौर से कांग्रेस-BJP का कौन हो सकता है प्रत्याशी, जानें पहले क्या नतीजे रहे?

Nagaur Lok Sabha Seat: नागौर लोकसभा सीट पर बीते दो चुनाव से NDA का कब्जा रहा है. 2019 में हनुमान बेनीवाल ने यहां से जीत दर्ज की थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2024, 12:49 PM IST
  • दावेदारों में मुकेश भाकर का नाम
  • BJP से ज्योति के नाम की भी चर्चा
Lok Sabha Election 2024: नागौर से कांग्रेस-BJP का कौन हो सकता है प्रत्याशी, जानें पहले क्या नतीजे रहे?

नई दिल्ली: Nagaur Lok Sabha Seat: आगामी लोकसभा चुनाव को लकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. राजस्थान में बीते 2 लोकसभा चुनाव में NDA 25 में से 25 सीटें जीत रहा है. इस दौरान राजस्थान की नागौर सीट काफी अहम रही है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में RLP सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल ने यहां से जीत दर्ज की थी. तब RLP का BJP के साथ गठबंधन था. लेकिन बीते किसान आंदोलन के समय बेनीवाल NDA से अलग हो गए थे. 

2014 के नतीजे
2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने सीआर चौधरी और कांग्रेस ने ज्योति मिर्धा को टिकट दिया था. जबकि हनुमान बेनीवाल निर्दलीय चुनाव लड़ा था. सीआर चौधरी ने चुनाव जीता, उन्हें 4,14,791 वोट मिले. ज्योति मिर्धा को 3,39,573 वोट मिले और हनुमान बेनीवाल को 1,59,980 वोट मिले. 2014 में नागौर लोकसभा सीट के कुल वोटरों की संख्या 16,78,662 थी.

2019 के नतीजे
2019 में हनुमान बेनीवाल को BJP का समर्थन था, उन्हें 6,60,051 वोट मिले. जबकि कांग्रेस की ज्योति मिर्धा को 4,78,791 वोट मिले. 

हनुमान बेनीवाल पर सबकी नजरें
RLP सुप्रीमो और खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं. वे आगामी लोकसभा चुनाव से पहले किसी बड़े दल से गठबंधन करते हैं, तो खुद चुनाव लड़ेंगे. यदि ऐसा नहीं होता है तो वे अपनी पार्टी के किसी प्रत्याशी को नागौर से उतार सकते हैं. उनकी पत्नी कनिका बेनीवाल और भाई नारायण बेनीवाल का नाम भी चर्चा में हैं. 

कांग्रेस में किसे मिल सकती है टिकट?
कांग्रेस से लाडनूं विधायक मुकेश भाकर (Mukesh Bhakar) का नाम चर्चा में हैं. उनके अलावा हरेंद्र मिर्धा या महेंद्र चौधरी का नाम भी दावेदारों में बताया जा रहा है. पार्टी किसी बड़े चेहरे को यहां से चुनावी मैदान में उतार सकती है. 

BJP में ये हैं टिकट के दावेदार
भाजपा से ज्योति मिर्धा (Jyoti Mirdha) को टिकट के दावेदारों में गिना जा रहा है. बीते विधानसभा चुनाव में ही वे भाजपा में शामिल हुईं लेकिन चुनाव हार गईं. उनके अलावा सीआर चौधरी और भागीरथ चौधरी का नाम चर्चा हैं. 

ये भी पढ़ें- तमिलनाडु में 2 दिन में फाइनल हो जाएगी सीट शेयरिंग? कांग्रेस को मिलेंगी कितनी सीटें?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़